class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली में स्वाइन फ्लू के 13 नए मरीज

राजधानी में रविवार को स्वाइन फ्लू के 13 नए मरीजों की पुष्टि की गई है। इसके साथ ही दिल्ली में अब तक स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या बढ़कर 228 हो गई है। इसमें 178 मरीजों की अस्पतालों से छुट्टी की जा चुकी है।

रविवार को जिन 13 मरीजों की पुष्टि की गई है उनमें तीन डॉक्टर और तीन स्कूली बच्चे हैं। राजधानी में जिन मरीजों का इलाज चल रहा है उनमें 14 आरएमएल, 10-10 एयरपोर्ट व मालवीय अस्पताल, चार-चार एलएनजेपी व जीटीबी, तीन-तीन अरुणा आसफ अली व अम्बेडकर, एक संजय गांधी अस्पताल में भर्ती हैं।

स्वाइन फ्लू के बढ़ते मामले के कारण संस्कृति स्कूल को एक सप्ताह के लिए और बंद कर दिया गया है। विशेषज्ञों का मानना है कि स्वाइन फ्लू का इलाज संभव है और इसके बारे में सचेत रहने की जरूरत है। दिल्ली की स्वास्थ्य मंत्री प्रो. किरण वालिया ने इस संबंध में बताया कि एच1एन1 का शत-प्रतिशत इलाज संभव है इसलिए इस रोग से भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है। 

विशेषज्ञों का कहना है कि स्वाइन फ्लू के लक्षण भी सामान्य फ्लू की तरह ही हैं । बुखार, खांसी, गले में पीड़ा, नाक बहना और सांस लेने में तकलीफ स्वाइन फ्लू के सामान्य लक्षण हैं। अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार सुरक्षा संघ दिल्ली प्रदेश काउंसिल के अध्यक्ष चौधरी जमशेद आलम ने स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए गैर सरकारी संगठनों की मदद लेने की अपील की है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिल्ली में स्वाइन फ्लू के 13 नए मरीज