DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

29 माननीयों की एक्स और वाई श्रेणी की सुरक्षा हटी

न कमांडो की फौज, न गाड़ियों की फ्लीट। अभी तक सुरक्षा घेरे में चलने वाले माननियों की सुरक्षा अब एक या दो गनर के भरोसे रहेगी। जी हां, सरकार ने 29 माननियों की एक्स व वाई श्रेणी की सुरक्षा हटा दी है। इनमें प्रदेश सरकार के कई मंत्री, बसपा विधायक, सांसद व पूर्व सांसद शामिल हैं।

मायावती सरकार ने लोकसभा चुनाव के दौरान पार्टी विधायक, सांसद एवं अन्य नेताओं को सुरक्षा देने में खूब दरियादिली दिखाई थी। बसपा के कई विधायक और सांसदों को एक्स या वाई श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की गई। यहां तक कि दूसरे प्रांतों के कई प्रभारियों को एक्स या वाई श्रेणी की सुरक्षा दी गई थी। थोक के भाव में एक्स और वाई श्रेणी की सुरक्षा बांटी गई।

चुनाव खत्म होने और माननियों की सुरक्षा पर करोड़ों रुपये खर्च होने का मुद्दा संसद में उठने के बाद प्रदेश सरकार ने नए सिरे से समीक्षा शुरू की। खुफिया विभाग की रिपोर्ट के बाद शासन ने 29 माननियों की सुरक्षा में कटौती की है। खास बात यह है कि इनमें अधिकांश बसपा से जुड़े हैं। जिनकी सुरक्षा में कटौती हुई हैं उनमें सात विधायक और 9 प्रदेश सरकार के मंत्री हैं।

जबकि दो सांसद और तीन पूर्व सांसद हैं। बुलंदशहर डिबाई से बसपा विधायक श्रीभगवान शर्मा उर्फ गुड्डू पंडित की वाई श्रेणी की सुरक्षा हटाकर उन्हें केवल एक गनर दिया गया है। राजनीतिज्ञों के अलावा कुछ अफसरों की सुरक्षा में भी कटौती हुई है।

इनमें आईएएस दिनेश सिंह व आईपीएस रघुवीर लाल शामिल हैं। उप सचिव गृह पुलिस अनुभाग-2 मदन किशोर श्रीवास्तव ने संबंधित जनपदों के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को इस बाबत शासनादेश से अवगत कराया है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:29 माननीयों की एक्स और वाई श्रेणी की सुरक्षा हटी