DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कुकी

जब आप वेब पेज खोलते हैं तो आपके कंप्यूटर पर दर्ज यह छोटा टैक्स्ट होता है। इसका उपयोग आपकी प्राथमिकताओं को याद रखने और जब आप फिर से उस वेब पेज पर आते हैं तो आपकी ब्राउजिंग गतिविधियों को देखने के लिए किया जाता है। कुकी से वर्चुअल शॉपिंग कार्ट्स, पेज कस्टमाइजेशन और विज्ञापनों में मदद मिलती है। ये कोई प्रोग्राम नहीं होते और आपके कंप्यूटर को क्षति भी नहीं पहुंचाते।

डिफ्रेगमेंट : यह आपकी हार्ड ड्राइव की सूचनाओं को सुनियोजित करने की प्रक्रिया है जिसमें फाइलों को तार्किक ढंग से आसपास लगाया जाता है। फ्रेंगमेंटेशन से आपका कंप्यूटर धीमा हो जाता है। डिफ्रेगमेंटेशन के बाद ड्राइव तेज हो जाती है और उसमें अधिक स्पेस बन जाता है।

इंसटेंट मैसेज : ऐसा कार्यक्रम जो दो या अधिक व्यक्तियों के बीच इंटरनेट पर ठीक उसी समय संवाद कायम करने की सुविधा देता है। अधिकतर आईएम संचार टैक्स्ट में होते हैं लेकिन कुछ आईएम प्रोग्राम ऑडियो विजुअल कांफ्रेसिंग और फाइलों के आदान-प्रदान की सुविधा भी देते हैं।

डिनायल ऑफ सर्विस (डीओएस) : यह ऐसा हमला है जिसमें कंप्यूटर या नेटवर्क की बैंडविड्थ अथवा उसके संसाधनों को इतना भारी-भरकम बना दिया जाता है जिसमें नेटवर्क की सेवाएं ग्राहक के लिए उपलब्ध नहीं रह जातीं। इसका इस्तेमाल दुर्भावनापूर्ण कोड के माध्यम से संसाधनों को चौपट करने के लिए साइबर क्रिमिनल करते हैं।

(पाठकों की मांग पर)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कुकी