DA Image
31 मई, 2020|10:36|IST

अगली स्टोरी

बिजली से सुरक्षा

प्रति वर्ष भारत में हजारों लोग बिजली के इस्तेमाल में सावधानी न बरतने से मर जाते हैं या घायल हो जाते हैं। बिजली और बिजली के उपकरणों के कामकाज के तरीकों के बारे में अधिक जानकारी स्वयं को और स्वजनों को बिजली से सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका है।

हमारे घरों में जगह-जगह पर कई तरह के बिजली के उपकरणों से खतरों के प्रति सजग रहकर और अधिक इनके इस्तेमाल में सावधानी बरत कर हम सुविधा और आराम पहुंचाने वाले इन उपकरणों का सही उपयोग कर सकते हैं।

_ पावर प्वाइंटस को कभी भी ओवरलोड न करें।

- एक ही सॉकेट में कई प्लग न लगाएं, क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है। ऐसा करने के बजाय स्थायी समाधान के लिए पावर बोर्ड का प्रयोग करें।

- पावर प्वाइंटस को कवर करके रखें। यदि घर में छोटे बच्चे हों तो सभी प्वाइंट्स में प्लग प्रोटेक्टर्स लगाकर रखें।

-  गीले हाथों से बिजली के किसी भी उपकरण को न चलाएं। बाथरूम में बिजली के उपकरणों का प्रयोग करते समय विशेष तौर पर सावधानी बरतें। हेयर ड्रायर्स और शेवर्स को पानी से दूर रखें।

- गीले या सीलन भरे स्थान में बिजली के उपकरणों या एक्सटेंसन लीड्स का प्रयोग करने से बचें।

- यदि किसी उपकरण में खराबी होने के कारण आपको बिजली का झटका महसूस हो तो ऐसे उपकरण को तत्काल हटा दें। इलैक्ट्रीशियन से उपकरण की मरम्मत कराएं। हालांकि खराब उपकरण को बदलना, होने वाले खर्च की दृष्टि से आसान नहीं होता, लेकिन कभी-कभी जीवन की सुरक्षा इस पर निर्भर हो सकती है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:बिजली से सुरक्षा