DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

धमाकेदार अंदाज में आस्ट्रेलिया ने की वापसी

धमाकेदार अंदाज में आस्ट्रेलिया ने की वापसी

मिशेल जॉनसन और बेन हिल्फेनहास की तूफानी गेंदबाजी की बदौलत आस्ट्रेलिया ने चौथे एशेज टेस्ट के तीसरे ही दिन रविवार को इंग्लैंड को पारी और 80 रनों के विशाल अंतर से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली।

आस्ट्रेलिया ने लंच के 20 मिनट बाद इंग्लैंड के आखिरी दो विकेट उखाड़ते हुए मेजबान टीम को दूसरी पारी में 263 रन के स्कोर पर समेट दिया। सीरीज में अपनी फार्म पाने के लिए जूझ रहे जॉनसन ने 19.3 ओवर में 69 रन देकर पांच विकेट चटकाए जबकि हिल्फेनहास ने 19 ओवर में 60 रन देकर चार बल्लेबाजों को पवेलियन पहुंचाया।

इंग्लैंड की शिकस्त तो और भी बुरी होती लेकिन उसके पुछल्ले बल्लेबाजों ग्रीम स्वान (62) और स्टुअर्ट ब्राड (61) ने आठवें विकेट के 108 रन जोड़कर आस्ट्रेलिया को रिकार्ड रनों के अंतर से जीतने से वंचित कर दिया। बहरहाल स्वान और ब्राड भी अपनी टीम को पारी की हार से नहीं बचा सके।

इंग्लैंड की टीम पहली पारी में जब 102 रनों पर ही सिमट गई थी उसी समय उस पर हार का खतरा मंडराने लगा था। बाद में आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में मैन ऑफ द मैच माकर्स नार्थ के शतक (110) और उपकप्तान माइकल क्लार्क के आकर्षक 93 रनों की बदौलत 445 रनों का स्कोर खड़ा कर अपनी स्थिति मजबूत कर ली थी। दूसरे दिन के अंतिम सत्र में आस्ट्रेलिया ने महज 82 रन पर इंग्लैंड के पांच विकेट चटकाकर मैच पर अपना शिकंजा पूरी तरह कस लिया था।

इंग्लैंड ने सुबह के समय जब शनिवार के 82 रन पर पांच विकेट के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया तो नाइटवाचमैन जेम्स एंडरसन दूसरी ही गेंद पर पवेलियन कूच कर गए। उन्हें हिल्फेनहास की गेंद पर रिकी पोंटिंग ने कैच किया। मैट प्रायर (22) ने कुछ आकर्षक शॉट खेले लेकिन वह अपनी पारी का अधिक लंबा नहीं खींच सके और हिल्फेनहास की बाहर जाती गेंद पर विकेटकीपर ब्रैड हैडिन के हाथों लपके गए।

ब्राड को 18 रन के निजी स्कोर पर जीवनदान मिला जब पीटर सिडल ने मिडऑफ पर उनका कैच टपका दिया। उन्होंने इस जीवनदान का भरपूर फायदा उठाया और आक्रामक अंदाज में खेलते हुए 42 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। स्वान और ब्राड ने सिडल और क्लार्क के तीन ओवरों में 49 रन ठोके। ब्राड को 53 रन के निजी स्कोर पर एक और जीवनदान मिला जब जॉनसन लांग ऑफ पर उनका कैच पकडने में नाकाम रहे।
 
ब्राड को एक और जीवनदान मिला जब साइमन कैटिच सीमारेखा पर उनका कैच नहीं पकड पाए। लेकिन 61 रन के निजी स्कोर पर भाग्य ने भी उनका साथ छोड़ दिया और वह सिडल की गेंद को पुल करने के चक्कर में स्क्वायर लेग पर शेन वाटसन के हाथों लपक लिए गए। दूसरे छोर पर स्वान ने हमलावर तेवर जारी रखे और सिडल की गेंद पर छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। इस तरह लंच तक इंग्लैंड ने आठ विकेट पर 245 रन बना लिए थे। लंच के बाद स्वान जॉनसन की गेंद बाहर जाती गेंद पर ड्राइव करने के चक्कर में हैडिन को कैच थमा बैठे। इसके बाद जॉनसन ने ग्राहम ओनियंस को खाता खोले बिना ही बोल्ड करके इंग्लैंड की पारी समाप्त कर दी।

इंग्लैंड ने लार्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट को जीतकर सीरीज में बढत बनाई थी। सीरीज का पांचवां और अंतिम टेस्ट 20 अगस्त से लंदन के ओवल मैदान पर खेला जाएगा जिसमें जीत दर्ज करने वाली टीम सीरीज पर कब्जा कर लेगी।
स्कोर बोर्ड
चौथा टेस्ट, तीसरा दिन

इंग्लैंड पहली पारी 102 रन
आस्ट्रेलिया पहली पारी 445 रन
इंग्लैंड दूसरी पारी सभी विकेट खोकर 263 रन
स्ट्रास पगबाधा बो हिलफेनहास 32
कुक का हैडिन बो जॉनसन 30
बोपारा पगबाधा बो हिलफेनहास 0
बेल का पोंटिंग बो जॉनसन 3
कोलिंगवुड पगबाधा बो जॉनसन 4
एंडरसन का पोंटिंग बो हिलफेनहास 4
प्रायर का हैडिन बो हिलफेनहास 22
ब्राड का वाटसन बो सिडल 61
स्वान का हैडिन बो जॉनसन 62
हार्मिसन नाबाद 19
ओनियंस बो जॉनसन 0
अतिरिक्तः 26
विकेट पतनः 1-58, 2-58, 3-67, 4-74, 5-78, 6-86, 7-120, 8-228, 9-259।
गेंदबाजी
हिलफेनहास 19-2-60-4
सिडल 12-2-50-1
जॉनसन 19.3-3-69-5
एस क्लार्क 11-1-74-0

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:धमाकेदार अंदाज में आस्ट्रेलिया ने की वापसी