DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिजली कटौती से लोगों का बुरा हाल

राजधानी में बिजली संकट बढ़ता ही जा रहा है। शुक्रवार रात कई इलाकों में घंटों बिजली गुल रही तो शनिवार दिन भर बिजली व्यवस्था लड़खड़ाती रही। बिजली कंपनियों का कहना है कि फ्रीक्वेंसी डाउन होने के कारण पिछले चार-पांच दिन से बिजली आपूर्ति की ऐसी दशा है। उत्तम नगर के मोहन गार्डन इलाके में चौबीस घंटे से अधिक समय तक बिजली गुल रही।

शनिवार दोपहर एनटीपीसी के रिहंद पावर प्रोजेक्ट में आई गड़बड़ी के चलते बिजली आपूर्ति ठप हो गई। इस पावर स्टेशन से दिल्ली को 50 मेगावॉट बिजली मिलती है। इसी दौरान राजधानी के पावर प्लांटों की कुछ यूनिटों में गड़बड़ी पैदा हो गई और यूनिटों में उत्पादन कम हो गया।

इसके चलते राजधानी में लगभग 340 मेगावॉट की लोड शेडिंग हो गई। एक साथ इतनी बिजली की कमी के चलते कई इलाकों से बिजली गुल हो गई। दोपहर की गर्मी और बिजली के चले जाने से लोगों को परेशानी में डाल दिया। पूर्वी दिल्ली, उत्तर पूर्वी दिल्ली व बाहरी दिल्ली की कई कॉलोनियों में दोपहर दो से तीन घंटे बिजली गुल रही। बिजली कंपनी सूत्रों के मुताबिक इन दिनों फ्रीक्वेंसी काफी डाउन चल रही है।

दिन में कई दफा फ्रीक्वेंसी 49 तक पहुंच गई और ग्रिड को बचाने के लिए बिजली में कटौती करनी पड़ रही है। रोजाना 8 से 10 बार फ्रीक्वेंसी डाउन हो रही है।  हालांकि शनिवार को बिजली की डिमांड शुक्रवार के मुकाबले लगभग 100 मेगावॉट कम रही। शनिवार को अधिकतम मांग 3952 मेगावॉट रही। इसके अलावा पूर्वी-दक्षिण दिल्ली, बाहरी-उत्तरी दिल्ली के कई इलाकों में कई घंटे बिजली गुल रही।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बिजली कटौती से लोगों का बुरा हाल