DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत-पाक मैच सिर्फ खेल नहीं: सचिन

भारत-पाक मैच सिर्फ खेल नहीं: सचिन

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला क्रिकेट मैच सिर्फ एक मैच नहीं होता बल्कि उससे देश की अस्मिता और क्रिकेट प्रेमियों का लगाव जुड़ा होता है।

सचिन ने शुक्रवार को भारत के विदेश राज्य मंत्री शशि थरूर और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के पूर्व अध्यक्ष शहरयार खान की पुस्तक ‘शैडोज एक्रॉस द प्लेइंग फील्ड’ के विमोचन के मौके पर कहा कि भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के क्रिकेट प्रेमी आपस में होने वाले मैचों को लेकर काफी संवेदनशील होते हैं। वे एक दूसरे के खिलाफ होने वाले मैच में अपनी टीम को किसी भी कीमत पर हारते नहीं देखना चाहते।

उन्होंने कहा कि दोनों ही टीमों के आपस में खेले गए मैचों के जीतने पर गजब जश्न का माहौल होता है। जीतने पर प्रशंसक खिलाड़ियों को फूल माला पहनाकर एक राजा की तरह सम्मान देते हैं और हारने के बाद एक शत्रु की तरह व्यवहार करते हैं जैसा कि भारत-पाकिस्तान सीमा पर होता है।

रिकॉर्डों की किवदंती बन चुके इस बल्लेबाज ने कहा कि भारत-पाकिस्तान मैच के पहले खिलाड़ी और कप्तान अक्सर इस तरह का बयान देते हैं कि यह मैच भी अन्य मैचों की तरह है, लेकिन वे भी मैच की महत्ता को भली भांति समझते हैं और यह भी जानते हैं कि हारने पर उनकी क्या हालत होगी।

एक वाकये को याद करते हुए उन्होंने कहा कि जब वह 1997 में टीम के कप्तान थे और भारत ने टोरंटो में पाकिस्तान को 4-1 से हराया था तो दिल्ली हवाई अड्डे पर रात के दो बजे टीम के स्वागत के लिए लगभग सात हजार प्रशंसक मौजूद थे। सचिन ने कहा कि उस समय खिलाड़ियों का स्वागत एक राजा की तरह किया जा रहा था। उन्होंने कहा यह वाकया वास्तव में उनके लिए अविश्वसनीय था। लेकिन एक हफ्ते बाद जब हम पाक दौरे से 2-1 से सीरीज हारकर आए तो लोग हमें ऐसे देख रहे थे जैसे कि हम सब अपराधी हों।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत-पाक मैच सिर्फ खेल नहीं: सचिन