DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मसूद पर विरोधी रिपोर्टों का सिलसिला जारी

मसूद पर विरोधी रिपोर्टों का सिलसिला जारी

पाकिस्तान में तालिबान प्रमुख बैतुल्ला मसूद की मौत पर विरोधी रिपोर्टों के आने का सिलसिला जारी है। तहरीके तालिबान के प्रवक्ता हकीमुल्ला ने मसूद के जिंदा होने की बात कही है। दूसरी तरफ मसूद के उत्तराधिकारी चुनने की कवायद शुरू होने की खबर भी पाक मीडिया में आई है।

‘जिओ टीवी’ के अनुसार एक अरबी टीवी चैनल को दिए साक्षात्कार में हकीमुल्ला ने कहा है कि बैतुल्ला अभी जिंदा है और तहरीक-ए-तालिबान का नेतृत्व कर रहा है। उसने कहा कि बतौर सबूत जल्द ही एक वीडियो टेप जारी किया जाएगा। उसने कहा कि बैतुल्ला सोची समझी रणनीति के तहत कहीं छिपा है और ड्रोन हमले के बाद किसी से बात नहीं कर रहा है।

हकीमुल्ला ने कहा है कि ससुर के घर ठहरना पश्तून संस्कृति के खिलाफ है और इसलिए बैतुल्ला के ससुर के घर में छिपे होने की खबर गलत है। वह ड्रोन हमले के वक्त ससुर के घर नहीं था।  तालिबान के प्रतिनिधिमंडल ‘शूरा’ की बैठक को हकीमुल्ला ने नियमित बैठक बताया।

उधर पाकिस्तान में तालिबान के विभिन्न धड़ों ने तहरीक-ए-तालिबान के प्रमुख बैतुल्ला मसूद के मारे जाने की खबर के बाद अपना नया नेता चुनने की कवायद शुरू कर दी है। समाचार पत्र ‘द नेशन’ ने खबर दी है कि इन धड]ों के नेता दक्षिणी वजीरिस्तान में जमा हुए हैं।

पत्र के मुताबिक हकीमुल्ला मसूद अजमतुल्ला और वली उर रहमान में से किसी एक के बैतुल्ला की जगह नया नेता चुने जाने की संभावना है। हकीमुल्ला तीन कबीलाई ईलाकों ओरकजई, खैबर और कुर्रम में तालिबान लड़ाकों का नेतृत्व कर रहा है।

अजमतुल्ला बैतुल्ला के ही कबीले शाहबीखेल से आता है। यह मसदों के कबीले से संबद्ध है। वह तालिबान का शीर्ष कमांडर और प्रतिनिधि मंडल ‘शूरा’ का सदस्य है। वह दक्षिणी वजीरीस्तान, टांक और डेरा इस्माइल खान में आतंकवादी गतिविधियों की अगुआई करता रहता है।  वली-उर-रहमान भी शूरा का सदस्य है और बैतुल्ला का प्रवक्ता रह चुका है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मसूद पर विरोधी रिपोर्टों का सिलसिला जारी