DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हड़तालियों को राहत, फिर नोट उगलेंगे एटीएम

हड़तालियों को राहत, फिर नोट उगलेंगे एटीएम

दो दिनों की बैंक हड़ताल का असर देशभर में नजर आया। एक ओर कारोबारी से लेकर आम आदमी तक परेशान दिखा और दूसरी ओर इंडियन बैंक एसोसिएशन फिर से 17.5 फीसदी वेतन बढ़ोत्तरी पर राजी हो गया।

शुक्रवार को निजी और विदेशी बैंकों के खुले होने से लोगों को थोड़ी राहत तो मिली, लेकिन सार्वजनिक क्षेत्र के 26 बैंकों का देश की बैंकिंग गतिविधियों पर 70 फीसदी से अधिक नियंत्रण होने के कारण बैंकिंग सेवाओं पर हड़ताल का प्रभाव साफ नजर आया। सरकारी बैंकों के लगभग 9 लाख कर्मचारी हड़ताल पर रहे।  हड़ताल के चलते राजधानी में कई इलाकों के एटीएम ने तो पहले ही दिन जवाब दे दिया था, रहे सहे दूसरे दिन बोल गए। तकरीबन हर एटीएम के बाहर लिखा था- ‘मशीन काम नहीं कर रही’ या ‘पैसा खत्म हो गया है।’

इधर ऑल इंडिया स्टेट बैंक ऑफ इंडिया स्टाफ कंफेडरेशन के सचिव प्रकाश गंगल ने कहा कि यूनियन फोरम ऑफ बैंक यूनियन की ओर से आयोजित यह हड़ताल पूरी तरह से सफल रही है।

स्टेट बैंक एसोसिएशन महासचिव टी.एन. गोयल और सांगठनिक सचिव विजय शर्मा ने बताया कि इंडियन बैंक एसोसिएशन फिलहाल फिर से 17.5 फीसदी वेतन बढ़ोतरी पर राजी हो गया है। इसके साथ ही उसने पेंशन सुविधा बहाल करने की भी मंजूरी दी है। अब नए दौर की बातचीत जल्द शुरू होगी। गोयल ने कहा कि बंद हुए एटीएम सुबह लगभग 11 बजे से काम करना शुरू कर देंगे। इधर व्यापारियों की चिन्ता यह है कि शनिवार को अधिकांश बैंकों में दो घंटे की ही पब्लिक डीलिंग होगी और रविवार को फिर बैंकों में छुट्टी रहेगी। दिल्ली के कारोबारियों की एक चिंता शनिवार को बैंकों में पैसा जमा कराने वाले कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर भी है।

बैंक हड़ताल का मामला संसद के दोनों सदनों में भी गूंजा। राज्य सभा में यह मामले उठाते हुये कई सांसदों ने गहरी चिंता जाहिर की। लोक सभा में वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने इतना भर कहा कि बैंक संगठनों और कर्मचारी यूनियनों के बीच समझोता वार्ता चल रही है।

इंडियन बैंक एसोसिएशन 17.5 फीसदी वेतन बढ़ोतरी को राजी

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की देशव्यापी हड़ताल से वित्तीय लेनदेन पर बुरा असर पड़ा

लगभग नौ लाख कर्मचारियों ने लिया हड़ताल में भाग

एटीएम में रुपये खत्म होने से आम जनता परेशान

संसद में भी उठा मामला, वित्त मंत्री ने कहा कि बात चल रही है

आज सुबह 11 बजे से काम करने लगेंगे एटीएम

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हड़तालियों को राहत, फिर नोट उगलेंगे एटीएम