DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बीएचयू में शोध के प्रवेश नियम में छूट, न्यूनतम अर्हता अंकों में कमी

बीएचयू में कम्बाइंड रिसर्च इन्ट्रेंस टेस्ट (क्रेट) के तहत प्रवेश नियम में छूट दे दी गई है। प्रवेश परीक्षा में फंडामेंटल व अन्य विषयों के 60 प्रश्न थे, जबकि संबंधित विषय के 40 प्रश्न थे। प्रवेश के लिए दोनों सेक्शन में कम से कम 35 प्रतिशत अंक पाना अनिवार्य था। लेकिन इस नियम के तहत कई विषयों में उपलब्ध सीटों की अपेक्षा कम अभ्यर्थी ही टेस्ट पास कर पा रहे थे। इसके मद्देनजर विश्वविद्यालय प्रशासन ने न्यूनतम अंकों की बाध्यता में छूट दे दी है।

अब दोनों सेक्शन में 25 प्रतिशत अंक पाने वाले सामान्य वर्ग के छात्रों को, 22.5 प्रतिशत अंक पाने वाले ओबीसी वर्ग के छात्रों को व 20 फीसदी अंक पाने वाले एससी/एसटी वर्ग के छात्रों को प्रवेश देने का निर्णय लिया गया है। एडीशनल कंट्रोलर ऑफ एक्जामिनेशन वीके पण्डा ने निर्णय की पुष्टि की है।

उन्होंने बताया कि शनिवार को कृषि के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे व अन्य विषयों के रिजल्ट अगले सप्ताह बुधवार तक घोषित होने की संभावना है। पिछले वर्ष भी नियमों में छूट दी गई थी। इस साल क्रेट का परीक्षा पैटर्न भी बदल दिया गया था।
पिछले वर्ष 70 प्रश्न फंडामेंटल व अन्य विषयों के और 30 चयनित विषय के रखे गए थे। क्रेट के लिए इस वर्ष 125 विषयों में कुल 7092 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जिनमें 1432 एक्जम्प्टेड कैटेगरी में थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बीएचयू में शोध के प्रवेश नियम में छूट