DA Image
27 मई, 2020|10:54|IST

अगली स्टोरी

कुव्यवस्था के खिलाफ नवोदय विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने की भूख हड़ताल

जवाहर नवोदय विद्यालय, बरहट के छात्र-छात्राओं ने कुव्यवस्था से तंग आकर गुरुवार रात से भूख हड़ताल शुरू कर दी है। सूचना मिलते ही जिला प्रशासन ने तत्काल मेडिकल टीम को विद्यालय भेज दिया। छात्रों का कहना है कि कुव्यवस्था का शिकार बनी विद्यालय की नौंवीं क्लास की छात्र प्रियंका का इलाज पटना के एक निजी अस्पताल में हो रहा है।

छात्र-छात्राओं का कहना है कि विद्यालय में उन्हें स्वच्छ पानी तक मयस्सर नहीं है, जिससे हमेशा बीमारी की आशंका बनी रहती है। प्राचार्य की गतिविधियों से पूरा विद्यालय त्रस्त है और वाजिब मांग पर भी विद्यार्थियों को डांट कर भगा दिया जाता है।
छात्र-छात्राओं  का कहना है कि राशि उपलब्ध रहने के बावजूद उन्हें दैनिक उपयोग की सामग्री कई माह से उपलब्ध नहीं करायी गयी है। उन्होंने जब विद्यालय की समस्याओं के लिए पटना के डी.सी. से संपर्क किया तो उल्टे उन्होंने छात्रों को ही दोषी ठहराया। विद्यालय की छात्राओं का कहना है कि विद्यालय में कई विषयों के शिक्षक नहीं रहने से उनकी पढ़ाई बाधित है। उनका कहना है भोजन भी घटिया स्तर का दिया जाता है।

दिन-भर छात्र-छात्र प्राचार्य विरोधी नारे लगाते रहे एवं प्राचार्य के स्थानांतरण की मांग पर अड़े दिखे। इस संदर्भ में जब प्राचार्य से बात की गई तो उन्होंने कहा कि बीमार बच्ची के प्रति उन्हें भी हमदर्दी है एवं अपने स्तर से जितना सहयोग संभव है किया। उन्होंने दैनिक उपयोग की सामग्री उपलब्ध नहीं होने में टेंडर फाइनल नहीं होने की बात कही।

खाने के संदर्भ में उन्होंने कहा कि उपलब्ध राशि में जितना संभव है खाना उस स्तर का दिया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार विद्यालय में जेनरेटर की व्यवस्था के लिए नियम नहीं रहते हुए भी अभिभावकों ने पैसे जमा किये हैं लेकिन अभी तक जेनरेटर की खरीद नहीं हुई है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:नवोदय विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने की भूख हड़ताल