DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पूरे कार्यकाल के लिए नेता प्रतिपक्ष बने रहेंगे आडवाणीः भाजपा

पूरे कार्यकाल के लिए नेता प्रतिपक्ष बने रहेंगे आडवाणीः भाजपा

लोकसभा चुनाव में भाजपा के खराब प्रदर्शन के परिप्रेक्ष्य में काफी हिचकिचाहट के बाद विपक्ष का नेता बनने के लिए राजी होने वाले वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी के बारे में पार्टी ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि वह इस पद पर पूरे कार्यकाल के लिए बने रहेंगे।

इस साल हुए लोकसभा चुनाव में पार्टी की ओर से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार रहे 81 वर्षीय आडवाणी के राजनीति से सन्यास लेने की अटकलों पर विराम लगाते हुए भाजपा ने ऐलान किया कि विपक्ष के नेता पद पर उनका चुनाव बिना किसी समयसीमा के किया गया है।

सदन में भाजपा की उपनेता सुषमा स्वराज ने कहा कि हमने उन्हें (आडवाणी को) पूरे कार्यकाल के लिए चुना है। हमने उन्हें किसी समयसीमा के लिए विपक्ष का नेता नहीं चुना है। मैं उनकी उपनेता होने के नाते पूरे अधिकार के साथ यह बात कह रही हूं।

पंद्रहवीं लोकसभा का पहला बजट सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित होने के बाद आडवाणी की उपस्थिति में सुषमा ने संवाददाताओं से यह बात कही।

आडवाणी ने भी सुषमा की बातों की पुष्टि करते हुए कहा कि मैं जिस भी बात के लिए राजी हुआ, वह मेरी खुद की इच्छा रही। मेरा जो राजनीतिक जीवन रहा है और उसमें देश की ओर से मुझे जो प्रशंसा मिली है मैं ऐसा कोई कार्य नहीं करता, जो मुझे पसंद न हो।

लोकसभा चुनावों में पार्टी की करारी हार के बाद आडवाणी ने वरिष्ठ नेताओं से कहा था कि वह विपक्ष का नेता नहीं बनना चाहते हैं और यह काम किसी और को सौंपा जाए।

लेकिन इस पद के लिए भाजपा के भीतर कोई आम राय नहीं बनने और इसे लेकर दूसरी पीढ़ी के नेताओं में जबर्दस्त घमासान मचने के कारण अंतत: पार्टी के आग्रह पर आडवाणी नेता प्रतिपक्ष का पद स्वीकारने के लिए राजी हो गये।

पार्टी ने सक्रिय राजनीति में आडवाणी की भूमिका के बारे में अनिश्चितता को शिमला में 19 अगस्त से होने जा रही चिन्तन बैठक से पहले दूर किया है। इस चिन्तन बैठक में लोकसभा चुनाव में पार्टी की हुई हार के कारणों की समीक्षा की जानी है।

इस बैठक में पार्टी के 25 वरिष्ठ नेताओं के शिरकत करने की संभावना है लेकिन अभी उनके नामों को अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पूरे कार्यकाल के लिए नेता प्रतिपक्ष बने रहेंगे आडवाणीः भाजपा