DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मानसून पैकेजों में डिस्काउंट की बारिश

मानसून पैकेजों में डिस्काउंट की बारिश

अधिकतर लोग मानसून के मौसम को पर्यटन का मौसम नहीं मानते या यह कहिए कि वह बरसात में सैर-सपाटे पर निकलने का साहस ही नहीं करते, इसलिए ज्यादातर डेस्टिनेशंस पर ऑफ सीजन का खालीपन नजर आता है। पर ऐसे में उन लोगों की बन आती है, जो हर मौसम को पर्यटन का मौसम समझते हैं। इस तरह के लोग बरसाती फिजाओं में भी मौज-मस्ती का माध्यम खोज लेते हैं। वैसे यह मौसम उन लोगों के लिए बेहतर रहता है, जो भीड़-भाड़ से उकता कर चंद रोज एकांत में बिताना चाहते हैं। जानते हैं क्यों? क्योंकि मानसून की बहारें मानसून पैकेज के रूप में उनके लिए डिस्काउंट की बारिश लेकर आती हैं। अब देखिए ना, पीक सीजन में ट्रैवल पैकेज हों या होटल पैकेज, सभी महंगे होते हैं। लेकिन उन्हीं पैकेजेज पर इन दिनों 30 से 50 प्रतिशत तक का डिस्काउंट मिलता है यानी जेब कम ढीली। देखा जाए तो यह सब डिमांड और सप्लाई के नियम का खेल है। पीक सीजन में सैलानियों की तादाद सुविधाओं से ज्यादा होने लगती है तो सब जगह कीमतें शिखर पर पहुंच जाती हैं। मानसून में ‘कस्टमर इज किंग’ वाली बात सिद्ध होती है। अधिकतर पर्यटन स्थलों पर होटल उनकी बाट जोह रहे होते हैं। यही हाल अन्य सुविधाओं का है, इसलिए पर्यटन की हर इकाई पर्यटकों पर तरह-तरह की छूट या अतिरिक्त सुविधाओं की बौछार कर देती है।   

डिस्काउंटेड पैकेज के मामले में गोवा सबसे आगे है। वहां के होटल्स पर्यटकों को आमंत्रित करने के लिए अनेक तरह के बजट पैकेज की घोषणा करते हैं। दरअसल, अरब सागर से आती मानसूनी हवाएं वहां बरसात के बादल साथ लाती हैं। बरसात में सब कुछ अस्त-व्यस्त होगा, यह सोच कर सैलानी वहां जाने से कतराते हैं। यह बात सही है कि बरसाती मौसम में वहां सब कुछ भीगा-भीगा नजर आता है, पर गोवा की यह खूबसूरती भी अलग ही है। समुद्री किनारों पर अद्भुत दृश्य बनते-बदलते रहते हैं। ऐसे आकर्षणों के साथ सस्ती सुविधाओं का आकर्षण वहां बहुत से सैलानियों को खींच लाता है। गोवा के सुंदर तटों पर स्थित जो होटल और रिजॉर्ट पीक सीजन में पूरी तरह बुक रहते हैं, इन दिनों इनमें आसानी से और करीब आधी कीमतों पर ठहरने का अवसर मिल जाता है। अब देखिए, डी पॉल्स ट्रैवल एंड टूर ने गोवा के लिए तीन रातों के लिए मात्र 10,999 रुपये प्रति व्यक्ति का एक पैकेज ऑफर किया है, जिसमें दिल्ली से आने जाने का हवाई किराया, होटल, फूड और एयरपोर्ट ट्रांसफर आदि शामिल है। मजे की बात यह है कि  इस पैकेज में ठहरने के लिए एक रात अतिरिक्त भी मिलेगी। अन्य पैकेज भी हैं, जिनकी कीमतें 14,999 से 18,999 रुपये के बीच है। इसी तरह समारा ट्रैवल्स ने भी अपने पैकेज 10,499 रु. से 14,999 रु. के बीच रखे हैं। ये कीमतें तीन सितारा होटल से पांच सितारा होटलों के लिए अलग-अलग हैं।

उत्तराखंड की वादियों में इन दिनों छुट्टियां बिताने का मन यदि है तो यहां भी छूट की बौछारों की कमी नहीं है। लेजर होटल्स के ‘माई मैजिकल मानसून’ ऑफर में आपको कमरों की कीमतों में 40 प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है। उधर मनाली में वैलकम हैरिटेज के मानसून मैजिक ऑफर के तहत सोलांग वैली रिजॉर्ट में तीन रातों के लिए एक युगल को केवल 14,999 रुपये चुकाने होंगे। इस ऑफर में वैली व्यू का डीलक्स रूम दिया जायेगा। पहाड़ों से हट कर कहीं मैदानी पर्यटन स्थल पर सैर-सपाटे पर जाना हो तो आप मध्यप्रदेश पर्यटन के ऑफर को चुन सकते हैं। खजुराहो, मांडू, उज्जैन, ओंकारेश्वर, ओरछा आदि स्थानों पर आपको होटल बुकिंग पर 30 प्रतिशत को स्पेशल डिस्काउंट मिलेगा। यही नहीं, इन स्थानों के लिए इनके आकर्षक बजट पैकेज भी हैं। इन दिनों केरल पर्यटन द्वारा भी अनेक तरह के पैकेज ऑफर किये जाते हैं। यह मौसम वहां स्वास्थ्य पर्यटन की दृष्टि से उपयुक्त माना जाता है।

मानसून के बहुत से ऑन लाइन ऑफर भी उपलब्ध हैं। अकेले ‘मेक माई ट्रिप’ द्वारा ही साठ से अधिक पैकेज ऑफर किये गये हैं। इनमें कूर्ग में कूर्ग काउंटी रिजॉर्ट में दो रातों के लिए प्रति व्यक्ति 2,793 रुपये का पैकेज है तो मन्नार के टी वैली रिजॉर्ट में 3,627 रुपये में दो रातों का स्टे पैकेज है। इसी तरह कोवलम बीच पर उदय समुद्र होटल में 2,125 रुपये, ऊटी के हॉलिडे इन जेम पार्क में 3,750 रुपये तथा जयपुर में हरिमहल पैलेस में 1,520 रुपये में दो रातों का पैकेज आपको मिल सकता है। इस तरह आपको अनेक ऑनलाइन ऑफर नजर आ जायेंगे। कुल मिला कर यह सब ऐसा लगता है, जैसे हर तरफ पर्यटन के पैकेजेज की सेल लगी हो। लेकिन यह ध्यान रखने वाली बात है कि सेल के ऑफर में जिस तरह स्टार बना कर ‘कंडीशन एप्लाई’ लिखा होता है, उसी तरह आपको मानसून पैकेजों के साथ जुड़ी शर्तें भी जाननी होंगी। यही नहीं, उपरोक्त कीमतें बुकिंग से पूर्व पुन: जांचनी होंगी, क्योंकि इनमें भी समय-समय पर परिवर्तन किया जाता है। फिर भी यह तय है कि सैलानी इस मौसम में पूरी तरह फायदे में ही रहते है। यही कारण है कि डिस्काउंट ऑफर को देख बहुत से लोगों की पर्यटन की इच्छा उभरने लगती है। बजट टूरिस्ट के लिए तो यह सैरसपाटे का सबसे बेहतर समय होता है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मानसून पैकेजों में डिस्काउंट की बारिश