DA Image
26 फरवरी, 2020|10:00|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लालगढ़ पर रणनीति बदलेगी बंगाल सरकार

लालगढ़ पर रणनीति बदलेगी बंगाल सरकार

पाकिस्तान में तालिबान सरगना बैतुल्लाह महसूद  मारा गया है। यह जानकारी तालिबानी सूत्रों ने शुक्रवार को दी। महसूद अपनी पत्नी व अंगरक्षकों के साथ बुधवार को ही संदिग्ध अमेरिकी मिसाइल हमले में मारा गया।

पाक गृहमंत्री रहमान मलिक ने भी कहा कि बैतुल्ला मसूद मारा गया है। हालांकि पाकिस्तान सरकार ने इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की है।

पाकिस्तान के गृहमंत्री रहमान मलिक ने बताया कि हमें लगता है कि वह मिसाइल हमले में मारा गया है। हमारे पास कुछ जानकारी है, लेकिन पुष्टि करने के लिए ठोस सबूत नहीं है।

पाकिस्तान का दुश्मन नंबर एक कहे जाने वाला महसूद अल कायदा का सहयोगी है। अमेरिका ने उस पर 50 लाख का ईनाम भी घोषित कर रखा है। माना जा रहा है कि उत्तर-पश्चिम पाकिस्तान के कबीलियाई इलाकों में चालक रहित जहाजों ने ड्रोन हमले किए जिसमें महसूद मारा गया। पाकिस्तान या अमेरिकी सरकार ने इन हमलों की पुष्टि नहीं की है।

खुफिया अधिकारियों ओर रिश्तेदारों केअनुसार मिसाइल हमले में महसूद की दूसरी पत्नी की मौत हो गई है। हालांकि महसूद के एक रिश्तेदार के मुताबिक महसूद हमले के समय वहां मौजूद नहीं था। उसने महसूद के मारे जाने या घायल होने की बात का भी खंडन किया है। खुफिया जानकारी के अनुसार कई बड़े तालिबानी नेता वजीरिस्तान में एकत्रित हो रहे हैं।

महसूद ने वर्ष 2007 में स्वयं को पाकिस्तानी तालिबान का प्रमुख घोषित किया था। माना जाता है कि पाकिस्तान एवं अफगानिस्तान मेंहुए आत्मघाती हमलों के पीछे भी इसी का हाथ है। महसूद पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या का भी प्रमुख आरोपी है।

माना जाता है कि महसूद के साथ दल से बीस हजार हथियार बंद लड़ाके हैं और वह पहाड़ियों में रहता है। सेना ने उसके क्षेत्र की सड़कों को सील कर रखा है और गांव वालों को इस क्षेत्र से निकाल दिया गया है। इसके अलावा पाकिस्तानी सेना ने इस क्षेत्र में बमबारी भी की है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:लालगढ़ पर रणनीति बदलेगी बंगाल सरकार