DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मारा गया तालिबान सरगना बैतुल्ला मसूद: पाक

मारा गया तालिबान सरगना बैतुल्ला मसूद: पाक

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने पाकिस्तान में तालिबान कमांडर बैतुल्लाह मसूद के मारे जाने की पुष्टि कर दी। इस बीच एक खुफिया अधिकारी ने कहा है कि उसको नारगोसे में दफनाया भी जा चुका है।

इससे पहले पाक गृहमंत्री रहमान मलिक ने भी कहा था कि बैतुल्ला मसूद मारा गया है। हालांकि उन्होंने इसकी पुष्टि नहीं की थी। पाकिस्तान का दुश्मन नंबर एक कहे जाने वाला महसूद अल कायदा का सहयोगी था। अमेरिका ने उस पर 50 लाख का ईनाम भी घोषित कर रखा था। माना जा रहा है कि उत्तर-पश्चिम पाकिस्तान के कबीलियाई इलाकों में चालक रहित जहाजों ने ड्रोन हमले किए जिसमें महसूद मारा गया।

खुफिया जानकारी के अनुसार कई बड़े तालिबानी नेता वजीरिस्तान में एकत्रित हो रहे हैं। इस बीच दक्षिणी वजीरिस्तान के एक खुफिया अधिकारी ने अपना नाम गुप्त रखने की शर्त पर बताया कि हमले में मसूद मारा जा चुका है और उसे दफनाया भी जा चुका है। खुफिया अधिकारी ने कहा कि वह गत बुधवार को हुए हमले में अपनी पत्नी समेत मारा गया है और उसे नारगोसे में दफनाया जा चुका है।

अधिकारी ने बताया कि मिसाइल हमले के स्थान से लगभग एक किलोमीटर की दूरी पर मसूद को दफनाने के बाद उस पर कब्र भी बनाई जा चुकी है। खुफिया सूत्रों ने यह भी बताया है कि तालिबानी आतंकवादी आज दक्षिणी वजीरिस्तान में बैतुल्ला के उत्तराधिकारी की घोषणा के लिए एक बैठक करने जा रहे हैं।

इस बीच अमेरिका के एबीसी टेलीविजन ने एक उच्च अमेरिकी अधिकारी का हवाला देते हुए कहा है कि इस बात क ी 95 प्रतिशत संभावना है कि गत बुधवार को हुए मिसाइल हमले में मसूद मारा जा चुका है। एक अन्य उच्च अधिकारी ने अपना नाम गुप्त रखने की शर्त पर संवाददाता को बताया कि हमले के बाद ऐसे फोटो और अन्य प्रमाण मिले हैं जिसके आधार पर कहा जा सकता है कि इन हमलों में मसूद भी मारा गया।

महसूद ने वर्ष 2007 में स्वयं को पाकिस्तानी तालिबान का प्रमुख घोषित किया था। माना जाता है कि पाकिस्तान एवं अफगानिस्तान मेंहुए आत्मघाती हमलों के पीछे भी इसी का हाथ है। महसूद पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या का भी प्रमुख आरोपी है।

माना जाता है कि महसूद के साथ दल से बीस हजार हथियार बंद लड़ाके हैं और वह पहाड़ियों में रहता है। सेना ने उसके क्षेत्र की सड़कों को सील कर रखा है और गांव वालों को इस क्षेत्र से निकाल दिया गया है। इसके अलावा पाकिस्तानी सेना ने इस क्षेत्र में बमबारी भी की है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मारा गया तालिबान सरगना बैतुल्ला मसूद: पाक