DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सेविंग उत्पाद

विश्व भर में कई तरह के फाइनेंशियल उत्पाद मौजूद हैं। लोगों की पसंद के मुताबिक उत्पादों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में निवेश के दौरान लोगों के सामने इस बात की समस्या आ जाती है कि इनमें से किसी एक को चुना कैसे जाए। इसकी वजह से निवेश की बनी-बनाई योजना गड़बड़ा जाती है। इसलिए जरूरी है कि ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए कुछ बातों को जान लिया जाए।

उत्पाद का लेबल : उत्पाद की अगर सही तरीके से लेबलिंग कर ली जाए, तो इसके बारे में ठीक से जानकारी मिल सकती है। इसके लिए आपको विभिन्न उत्पादों की अलग-अलग श्रेणियों के आधार पर उन्हें छांटना पड़ेगा। जहां कुछ उत्पादों के मामले में यह प्रक्रिया आसान होती है, तो कुछ के मामले में यह काफी जटिल हो जाती है। एक बार निवेशक ने इनकी लेबलिंग प्रक्रिया को समझ लिया, तो असमंजस की स्थिति से एक हद तक बचा जा सकता है।

प्रकृति : इस बात को समझना बेहद जरूरी है कि विभिन्न लेबलों का वास्तविकता में क्या मतलब होता है और उनके निवेश के लिहाज से यह प्रोडक्ट इतना महत्वपूर्ण क्यों है। कांप्लेक्स प्रोडक्ट के चुनाव के बारे में आप किसी निवेश सलाहकार से मदद ले सकते हैं, जो आपको उस उत्पाद के फाइन प्रिंट के बारे में जानकारी दे सकता है जिससे आपको फैसला लेने में जटिलता नहीं होगी।

लेबल में बदलाव : इस पूरी प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर एक बार किसी उत्पाद के लिए कोई लेबल बना दिया गया, तो ताउम्र उस प्रोडक्ट के पर वही लेबल काम करेगा। जब तक लोग उत्पाद के बारे में जानकारी एकत्रित कर पाते हैं, उससे पूरी तरह परिचित होते हैं, तब तक उत्पाद में की श्रेणी में बदलाव हो जाता है जिससे प्रोडक्ट की प्रकृति भी बदल जाती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सेविंग उत्पाद