DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लॉ प्रवेश के नाम पर लाखों वसूले

चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय छात्रों की जेब काटकर टॉप टेन की लिस्ट में शामिल होना चाहता है। विश्वविद्यालय ने कॉलेजों में होने वाले लॉ प्रवेश के नाम पर छात्रों से लाखों वसूले हैं। प्रोफेशनल कोर्स की परीक्षा में छात्रों की करोड़ों की गाढ़ी कमाई पर विश्वविद्यालय ने पहले ही हाथ साफ कर दिया है।


कॉलेजों की लॉ कक्षाओं में प्रवेश लेने वाले छात्रों को विश्वविद्यालय के नाम तीन सौ रुपए का ड्राफ्ट देना पड़ा। विश्वविद्यालय से संबंद्ध कॉलेजों में करीब पंद्रह हजार छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इनकी मेरिट कॉलेज स्तर पर बनेगी और यहीं प्रवेश दिया जाएगा, लेकिन प्रवेश के नाम पर विश्वविद्यालय ने चालीस लाख से अधिक रुपए वसूल लिए हैं, जबकि कॉलेज स्तर पर होने वाले प्रवेश के लिए विवि को प्रवेश ड्राफ्ट नहीं भेजा जाता है। केवल लॉ प्रवेश में यह व्यवस्था लागू की गई है। इससे पहले प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश के लिए विवि ने सीईटी कराया था। टेस्ट के लिए कॉलेजों से जहां एक-एक लाख रुपए लेकर विश्वविद्यालय ने दो करोड़ से अधिक रुपए बनाए, वहीं प्रति छात्र तीन सौ रुपए लिए। सीईटी के लिए करीब चालीस हजार छात्रों ने आवेदन किया। इस तरह विश्वविद्यालय के पास करीब एक करोड़ बीस लाख रुपए हो गए। इस टेस्ट में सभी कोर्स के छात्रों को एक ही पेपर दिए गए। इस तरह विवि ने सीईटी में मोटी कमाई की है। लॉ कक्षाओं में प्रवेश के समय ड्राफ्ट मांगने से छात्रों में आक्रोश है। इसकी शिकायत विश्वविद्यालय स्तर पर की गई है। उधर विश्वविद्यालय के अधिकारी मामले को एक-दूसरे पर टाल रहे हैं।

कॉलेज मांग रहे डोनेशन
विश्वविद्यालय की कमाई देखकर कॉलेज भी मनमाने तरीके पर उतर आए हैं। सीईटी के बाद कॉलेज डोनेशन से बीबीए, बीसीए की सीटें भर रहे हैं। विश्वविद्यालय ने भी वेबसाइट पर एक परफोर्मा डालकर इन प्रवेश को मान्य कर दिया है। कुछ कॉलेजों ने बीपीएड कोर्स में पंद्रह फीसदी सीटें मैनेजमेंट कोटा के नाम पर रोक ली हैं। इस तरह की व्यवस्था टेस्ट से पहले नहीं की गई। विश्वविद्यालय और कॉलेजों की कमाई के बीच छात्र पिस रहे हैं। दोनों छात्रों को दुधारू गाय समझकर दुहने में लगे हैं।

विश्वविद्यालय की कमाई
कोर्स   छात्र   कमाई
ला प्रवेश   करीब पंद्रह हजार करीब चालीस लाख रुपए
सीईटी   चालीस हजार  तीन करोड़ से अधिक

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लॉ प्रवेश के नाम पर लाखों वसूले