DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बलूच मुद्दे पर पाक का आरोप निराधार: बुगती

बलूच मुद्दे पर पाक का आरोप निराधार: बुगती

जाने-माने बलूच राष्ट्रवादी नेता शाहजैन बुगती ने कहा है कि बलूचिस्तान में अपने सैन्य अभियान को उचित ठहराने के लिए पाकिस्तान सरकार प्रांत में भारत के हस्तक्षेप से जुड़े आरोप लगा रही है। उन्होंने कहा कि पाक को पहले भारतीय हस्तक्षेप साबित करना चाहिए।

जम्हूरी वतन पार्टी के अध्यक्ष बुगती ने लाहौर में एक संगोष्ठी में कहा कि संघीय सरकार को, अगर उसके पास कोई सबूत है तो बलूचिस्तान में भारतीय हस्तक्षेप के आरोपों को साबित करना चाहिए।

राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा तथा हमारी जिम्मेदारी विषय पर एक संगोष्ठी में बुगती ने कहा, हम पर भारत समर्थक होने का आरोप लगाया जाता है। अगर हम भारत के पक्ष में होते तो हमने 1947 में भारत में बलूचिस्तान को शामिल किए जाने के पक्ष में मतदान किया होता।

बलूचिस्तान में भारत के कथित हस्तक्षेप का मुद्दा शर्म-अल-शेख में प्रधानमंत्री युसूफ रजा गिलानी और उनके भारतीय समकक्ष मनमोहन सिंह के बीच मुलाकात के बाद साझा बयान जारी किए जाने के बाद चर्चा में आया था। उसमें प्रांत तथा देश के अन्य हिस्सों में अशांति के संबंध में पाकिस्तान की चिंता का इजहार किया गया था। भारत ने किसी तरह का हस्तक्षेप करने के आरोपों का खंडन किया है।

कबीला सरदार नवाब अकबर बुगती के प्रपौत्र बुगती ने कहा कि संघीय सरकार ने बलूचिस्तान के साथ हमेशा गलत किया है। गौरतलब है कि नवाब अकबर बुगती पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के आदेश पर 2006 में चलाए गए सैन्य अभियान में मारे गए थे।

बुगती ने कहा कि बलूच लोगों को 1960 में पर्वतों से नीचे आने को कहा गया और उन्हें फांसी पर लटका दिया गया। नवाब अकबर बुगती की हत्या कर दी गई और ग्वादर को बलूचिस्तान से छीन लिया गया। उन्होंने कहा कि बलूचिस्तान में पंजाबियों को निशाना बनाकर हत्या किए जाने के आरोप प्रांत में फ्रंटियर कान्सटैबुलरी सैनिकों की मौजूदगी को उचित ठहराने के लिए लगाए जा रहे हैं। बलूच जनता पंजाबियों से नफरत नहीं करती।

बुगती ने कहा कि उनकी पार्टी की प्रांत के गैस भंडारों के लिए रायल्टी मांगने को लेकर आलोचना की गई। उन्होंने कहा कि रायल्टी की मांग उन्होंने अपनी बजाय बलूचिस्तान सरकार के लिए की। बलूचिस्तान के गैस प्रांत के ज्यादातर हिस्सों में नहीं उपलब्ध हैं और इसकी दर पंजाब या सिंध से भी वहां अधिक है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बलूच मुद्दे पर पाक का आरोप निराधार: बुगती