DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महाराष्ट्र में स्वाइन फ्लू के 30 नए मामले

महाराष्ट्र में स्वाइन फ्लू के 30 नए मामले

महाराष्ट्र में गुरुवार सुबह तक स्वाइन फ्लू के 30 नए मामलों के प्रकाश में आने के साथ ही राज्य में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 172 हो गई है। यह जानकारी एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने दी।

स्वाइन फ्लू नियंत्रण कक्ष के प्रमुख प्रदीप आवटे ने बताया, ‘‘नौ नए मामले पुणे से और चार मुंबई से सामने आए हैं। इनमें एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी भी है।’’

उन्होंने बताया कि राज्य के वरिष्ठ अधिकारी आई.एस. चहल में हाल ही में ब्रिटेन से लौटे थे। उनमें स्वाइन फ्लू के लक्षण पाए जाने के बाद बुधवार रात कस्तूरबा अस्पताल में उनकी जांच की गई और वे संक्रमित पाए गए।

पुणे में सेंट ऐंस हाई स्कूल की दो छात्राओं में इस बीमारी का संक्रमण पाया गया है जबकि एक अन्य को नायडू अस्पताल में अलग-थलग रखा गया है। रिदा शेख भी इसी स्कूल की विद्यार्थी थी और स्वाइन फ्लू से संक्रमित पाए जाने के बाद उसकी मौत हो गई थी। रिदा की मौत के बाद पुणे में दहशत फैल गई और सैंकड़ों लोग एहतियातन जांच कराने के लिए सरकारी अस्पतालों में जमा हो गए।

राज्य का स्वास्थ्य विभाग इस समय स्वाइन फ्लू के 172 मामलों की निगरानी कर रहा है। इनमें से 118 मामले पुणे, 26 मामले मुंबई, 25 मामले पंचगनी, दो मामले ठाणे और एक मामला नासिक से सामने आया है।

सतारा के जिलाधिकारी विकास देशमुख ने बुधवार को पंचगनी के कुछ प्रभावित स्कूलों का दौरा कर वहां के हालात को सामान्य बताया था। उन्होंने बताया, ‘‘हम 16 छात्रावास वाले स्कूलों समेत 46 संदिग्ध मामलों वाले स्कूलों की जांच कर चुके हैं।’’

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:महाराष्ट्र में स्वाइन फ्लू के 30 नए मामले