DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

क्लिंटन की उ. कोरिया यात्रा मानवीय: ओबामा

क्लिंटन की उ. कोरिया यात्रा मानवीय: ओबामा

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की उत्तर कोरिया यात्रा के संदर्भ में वर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि यह यात्रा सिर्फ एक मानवतावादी अभियान थी, ताकि दोनों अमेरिकी पत्रकारों को रिहा कराया जा सके।

ओबामा ने एनबीसी न्यूज चैनल को दिए एक साक्षात्कार में कहा हम स्पष्ट कह रहे हैं कि यह सिर्फ एक मानवतावादी अभियान था। क्लिंटन दो युवा पत्रकारों की रिहाई के लिए उनके परिवारों की ओर से वहां गए थे।

ओबामा ने एक बार फिर दोहराया हम उत्तर कोरिया से कह चुके हैं कि संबंधों में सुधार का रास्ता है, लेकिन इसके लिए उसे परमाणु हथियार विकसित करने और भड़काउ व्यवहार से बचना होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा हम सिर्फ यह निश्चित करना चाहते हैं कि उत्तर कोरिया की सरकार अंतरराष्ट्रीय समुदाय के नियमानुसार काम करे।

क्लिंटन के असाधारण मानवतावादी अभियान की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति देश की सेवा जारी रखेंगे। क्लिंटन को फोन पर धन्यवाद देने के बाद ओबामा ने कहा कि वह जल्द ही उनसे वार्ता करेंगे। ओबामा ने कहा कि मुझे लगता है कि क्लिंटन के पास इस यात्रा के संबंध में कई रोचक चीजें होंगी जिन्हें मैं जानना चाहूंगा।

इस बीच अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रॉबर्ट वुड ने पत्रकारों से कहा कि अमेरिका ने चीन, जापान, रूस और दक्षिण कोरिया समेत अपने सभी अहम सहयोगियों को क्लिंटन की यात्रा के बारे में पहले ही अवगत करा दिया था। वुड ने पत्रकारों से कहा यह मानवतावादी अभियान था और मैं आपको सिर्फ यही बता सकता हूं। मुझे ज्यादा जानकारी के लिए आपको पूर्व राष्ट्रपति के कार्यालय जाने को कहना होगा।

वुड ने कहा अगर आपको याद हो, हमारी उत्तर कोरिया के साथ बात चल रही थी। हम तब तक आगे बढ़े जब तक उत्तर कोरिया ने हमें अपनी प्रतिबद्धता के प्रमाणन का आश्वासन दिया। उसने कई उल्लंघनकारी और भड़काउ कदम उठाए, जिससे माहौल में सुधार नहीं आ सका । ऐसा लगता कि वह छह पक्षीय वार्ता से दूर हो रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:क्लिंटन की उ. कोरिया यात्रा मानवीय: ओबामा