DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सरकारी विभागों में तैनात ड्राइवरों के लिए प्रोन्नति का रास्ता साफ

प्रदेश सरकार ने सरकारी विभागों में तैनात ड्राइवरों के लिए प्रोन्नति का रास्ता साफ कर दिया है। विभागों में ड्राइवरों की भर्ती की व्यवस्था भी बदल दी गई है। इससे हजारों सरकारी वाहन चालकों को लाभ मिलेगा। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकारी विभाग ड्राइवर सेवा (प्रथम संशोधन) नियमावली-2009 को मंजूरी दे दी गई है। प्रमुख सचिव नियुक्ति एवं कार्मिक कुंवर फतेह बहादुर ने नया आदेश भी जारी कर दिया है।

पहले सरकारी विभागों के सभी ड्राइवरों के पद सीधी भर्ती से भरे जाते थे। लेकिन अब केवल ड्राइवर ग्रेड-4 के पद ही सीधी भर्ती से भरे जाएँगे। ग्रेड-1,ग्रेड-2 और ग्रेड-3 ड्राइवरों के पद पदोन्नति से भरे जाएँगे। ग्रेड-4 में नौ साल की सेवा पूरी करने पर ग्रेड-3 में प्रोन्नति मिलेगी। ग्रेड-3 में छह साल की मौलिक सेवा पूरी करने पर ग्रेड-2 में प्रोन्नति दी जाएगी। इसी तरह ग्रेड-2 में तीन साल की मौलिक सेवा पूरी करने पर ग्रेड-1 में प्रोन्नति दी जाएगी। प्रोन्नति के लिए प्रोफेशनल परीक्षा पास करना भी जरूरी होगा। इसका कोर्स सरकार समय-समय पर तय करेगी।

ड्राइवरों के ग्रेड के हिसाब से वेतनमान भी तय किए गए हैं। ड्राइवर ग्रेड-4 का वेतनमान 5200-20200 रुपए और ग्रेड पे 1900 रुपए होगी। ड्राइवर ग्रेड-3 का वेतनमान 5200-20200 रुपए होगा और ग्रेड पे 2400 रुपए होगी। इसी तरह ड्राइवर ग्रेड-2 का वेतनमान 5200-20200 रुपए होगा और ग्रेड पे 2800 रुपए होगी। जबकि ड्राइवर ग्रेड-1 का वेतनमान 9300-34800 रुपए होगा और ग्रेड पे 4200 रुपए होगी। 
 
सीधी भर्ती के लिए न्यूनतम आयु 21 साल में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है, लेकिन अधिकतम आयु 32 साल से बढ़ाकर 35 साल कर दी गई है। सीधी भर्ती में शैक्षिक योग्यता कक्षा आठ पास व वैध ड्राइविंग लाइसेंस व तीन साल का अनुभव ही रहेगी। लेकिन सेवायोजन कार्यालय में तीन साल पूर्व ड्राइवर के रूप में अधिसूचित किए जाने की व्यवस्था समाप्त कर दी गई है।

पदोन्नति द्वारा भर्ती (लोकसेवा आयोग की परिधि से बाहर के पदों के लिए) विभागीय पदोन्नति समिति का गठन करके ज्येष्ठता के आधार पर किया जाएगा। भर्ती व प्रोन्नति दोनों में आरक्षण व्यवस्था लागू होगी। जरूरी होगा तो चयन समिति इंटरव्यू भी करेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा नया फरमान जारी