DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्कूली बच्चों ने राष्ट्रपति की कलाई पर बांधी राखी

स्कूली बच्चों ने राष्ट्रपति की कलाई पर बांधी राखी

राष्ट्रपति भवन में रक्षा बंधन के अवसर पर बुधवार को स्कूलों के बच्चों ने राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल की कलाई पर राखी बांधी और उनसे आशीर्वाद प्राप्त किया। बच्चों ने सुभाषचंद्र बोस, सरोजनी नायडू, और झांसी की रानी का वेश बनाकर राष्ट्रपति को राखी बांधी।

कुछ बच्चे अपने स्कूल के ड्रेस में आए थे। बच्चों ने उत्साहपूर्वक राष्ट्रपति की कलाई पर राखी बांधी। पाटिल ने बच्चों से बातचीत भी की और बच्चों से गीत तथा कविताएं भी सुनीं। कुछ बच्चों ने राष्ट्रपति के सामने आते ही उन्हें गुड मार्निंग कहा तो पाटिल ने उनके सिर पर हाथ रखकर मुस्कराते हुए उनका अभिवादन स्वीकार किया।

सूत्रों के अनुसार इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने से पहले पाटिल ने रक्षा बंधन के अवसर पर अपने भाइयों से टेलीफोन पर बात की। उनके भाई निजी व्यस्तता के कारण इस मौके पर राखी बंधवाने के लिए दिल्ली में मौजूद नहीं थे। इस अवसर पर दिल्ली में करनाल रोड लिबासपुर मेंं स्थित मदर होम में रहने वाले मंद बुद्धि बच्चों ने जब राष्ट्रपति की कलाई पर राखी बांधी तो पाटिल ने उनके संरक्षक डा.दिलीप कुमार से भी बातचीत की और बच्चों की स्थिति के बारे में जानकारी हासिल की।

डा. कुमार के अनुसार श्रीमती पाटिल ने कहा कि वह उनके संस्थान में आएंगी इसके लिए उन्होंने अपने सहयोगी को कार्यक्रम बनाने को भी कहा। डा. कुमार ने कहा कि उनके यहां 60 बच्चे हैं जिनमें से कुछ अपने बल पर नित्यक्रिया भी नहीं कर सकते हैं। इसके लिए उन्होंने सहायिकाएं भी रखी हैं। हैदराबाद से मंद बुद्धि बच्चों के इलाज के लिए स्नातक डिग्री.बीएमआर हासिल कर उन्होंने नौकरी करने की बजाय 2000 में इन बच्चों के हितों के लिए काम करना शुरु किया और आज दिल्ली और समस्तीपुर बिहार में उनके पास दो संस्थान हैं।

उधर राजधानी दिल्ली समेत देश के अन्य भागों में रक्षा बंधन का त्योहार धूमधाम से मनाया गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्कूली बच्चों ने राष्ट्रपति की कलाई पर बांधी राखी