फोटो गैलरी

Hindi Newsउत्तर कोरिया ने दो अमेरिकी पत्रकारों को छोड़ा

उत्तर कोरिया ने दो अमेरिकी पत्रकारों को छोड़ा

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के अचानक दौरे के बाद उत्तर कोरिया ने मंगलवार को अपने यहां बंद दो अमेरिकी पत्रकारों को रिहा कर दिया। उत्तर कोरिया की केसीएनए समाचार एजेंसी ने बताया कि किम...

उत्तर कोरिया ने दो अमेरिकी पत्रकारों को छोड़ा
एजेंसीWed, 05 Aug 2009 03:41 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के अचानक दौरे के बाद उत्तर कोरिया ने मंगलवार को अपने यहां बंद दो अमेरिकी पत्रकारों को रिहा कर दिया।

उत्तर कोरिया की केसीएनए समाचार एजेंसी ने बताया कि किम जान्ग इल ने दो पत्रकारों एना ली और लाउरा लिन्ग के लिए विशेष माफीनामा जारी किया है। दोनों पत्रकार अमेरिकी टेलीविजन कंपनी करेंट टीवी से सम्बद्ध हैं। बिल क्लिंटन के राष्ट्रपतित्व काल में उप राष्ट्रपति रहे अल गोर इस चैनल के सह संस्थापक हंै।

सन 2000 में तत्कालीन विदेश मंत्री मेडेलेइन अलब्राइट के उत्तर कोरिया दौरे के बाद क्लिंटन का यह उच्च स्तरीय दौरा है। ह्वाईट हाउस ने उत्तर कोरिया की समाचार एजेंसी केसीएनए के उस रिपोर्ट से इंकार किया है जिसमें एजेंसी ने कहा था कि क्लिंटन उत्तर कोरिया के लिए बराक ओबामा का संदेश लाए हैं।

ह्वाईट हाउस के प्रवक्ता राबर्ट गिब्स ने वाशिंगटन में पत्रकारों से कहा कि यह सच नहीं है। ओबामा के सलाहकार डेविड एक्सेलराड ने एमएसएनबीसी को बताया कि क्लिंटन निजी मानवीय अभियान पर हैं और मैं नहीं समझता कि यह किसी अन्य मुद्दों से संबंधित है।

गौरतलब है कि इन दोनों पत्रकारों को उत्तर कोरिया, चीन की सीमा के पास गत मार्च में उत्तर कोरिया में अवैध प्रवेश के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। पिछले माह उत्तर कोरिया की एक अदालत ने इस अपराध को बेहद संगीन मानते हुए इन दोनों पत्रकारों को 12 वर्ष के सश्रम कारावास की सजा दी थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें