DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शाह का ट्रस्टी बोर्ड के अध्यक्ष पद से इस्तीफा

युनिवर्सिटी ऑफ इलिनोइस के बोर्ड आफ ट्रस्टीज के भारतीय मूल के अमेरिकी अध्यक्ष निरंजन शाह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इस प्रतिष्ठित संस्थान में नामांकन घोटाले में उनकी कथित भूमिका की जांच को देखते हुए उन्होंने ऐसा किया

इलिनोइस के गवर्नर पैट क्वीन को लिखे पत्र में शाह ने कहा कि मैं अपने लाभ के लिए सार्वजनिक सेवा में नहीं हूं ।

शाह ने एक बयान में कहा, जब मैं 2003 में इलिनोइस युनिवर्सिटी का ट्रस्टी बना था तो युनिवर्सिटी के ट्रस्टीज, प्रशासनिक कर्मचारी एवं अन्य संबद्ध लोग एक निश्चित नियम कायदे के तहत काम करते थे जो उस समय उपयुक्त लगता था ।

उन्होंने कहा कि मुझे महसूस हुआ कि वे नियम समय के साथ बदल रहे हैं और मेरा मानना है कि बदलाव बहुत अच्छी बात है। क्वीन ने शाह का इस्तीफा मंजूर कर लिया और कहा कि उनकी जगह किसी दूसरे आदमी की तलाश जल्द शुरू की जाएगी।

शाह पर आरोप था कि अपने दामाद को वर्ष 2007 में युनिवर्सिटी में नौकरी दिलाने के लिए उन्होंने अपने प्रभाव का इस्तेमाल किया। इसके अलावा वर्ष 2008 में युनिवर्सिटी के बिजनेस स्कूल में एक भारतीय छात्र का आवेदन तीन बार नामंजूर होने के बावजूद उन्होंने उसका दाखिला करवाया ।

शाह ने कहा कि नामांकन अनियमितताओं की जांच करने वाले आयोग की अनुशंसा पर उन्होंने इस्तीफा देने का निर्णय किया। आयोग ने कहा कि घोटाले की जांच के दौरान वह सभी ट्रस्टियों से पद से हटने की अनुशंसा करता है।

उन्होंने कहा कि आयुक्तों ने प्रस्ताव दिया कि ट्रस्टियों को इस्तीफा दे देना चाहिए। मैंने हमेशा कहा है कि मैं आयोग की अनुशंसाओं का स्वागत करता हूं और उसका पालन करूंगा ।
    
शाह ने कहा कि आयोग की अंतिम रिपोर्ट की प्रतीक्षा करने की जरूरत नहीं है। मेरा त्यागपत्र 90 दिनों में या जैसे ही इस पद के लिए कोई मिल जाता है तभी से यह प्रभावी हो जाएगा। मैं जो कुछ सहायता कर सकता हूं वह युनिवर्सिटी के लिए करूंगा और इसकी सेवा कर मैं काफी गौरवान्वित हूं ।

लारेंस एपले के बाद पद छोड़ने वाले शाह दूसरे ट्रस्टी हैं। एपले ने पिछले हफ्ते इस्तीफा दिया था। शाह एक वर्ष से भी कम समय तक बोर्ड के अध्यक्ष रहे ।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:शाह का ट्रस्टी बोर्ड के अध्यक्ष पद से इस्तीफा