DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऑस्ट्रेलिया: हमले की साजिश नाकाम, चार गिरफ्तार

ऑस्ट्रेलिया: हमले की साजिश नाकाम, चार गिरफ्तार

ऑस्ट्रेलियाई पुलिस ने मंगलवार को दावा किया कि उसने आतंकवाद की एक बड़ी साजिश को नाकाम करते हुए सोमाली आतंकवादी समूह से जुड़े चार लोगों को गिरफ्तार किया है। ये लोग एक सैन्य अड्डे पर कथित रूप से गोलीबारी की योजना बना रहे थे।

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने एक ऑस्ट्रलियाई आतंकवादी इकाई को चिन्हित किया है जो सोमालिया में उग्रवादी गतिविधियों को समर्थन देती है और उसमें सीधे तौर पर शामिल है।

ऑस्ट्रेलियाई संघीय पुलिस, विक्टोरिया पुलिस और एनएसडब्ल्यू पुलिस के करीब 400 अधिकारियों ने ऑपरेशन नियथ के तहत मेलबर्न में कई जगहों पर छापेमारी की और चार लोगों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार किए गए चारों लोग ऑस्ट्रेलियाई नागरिक हैं। कुछ षडयंत्रकारी सोमाली थे जबकि कुछ लेबनानी नागरिक थे।

पुलिस ने कहा कि गिरफ्तार लोगों से पूछताछ हो रही है और जांच में कई एजेंसियां सहयोग कर रही हैं। ऑस्ट्रेलियाई संघीय पुलिस के कार्यकारी आयुक्त टोनी नेगस ने संवाददाताओं से कहा कि षडयंत्रकारियों पर सात महीने की निगरानी के बाद छापेमारी की गई जो कथित तौर पर सोमाली इस्लामी आतंकवादी समूह अल-शहबाब से जुड़े हैं।

एनएसब्ल्यू पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा कि आतंकवाद निरोधी और विशेष रणनीति कमांड के 20 अधिकारियों ने कई महीनों तक मेलबर्न जांच में सहायता की। संघीय पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा, योजना से पता चलता है कि वह सैन्यकर्मियों पर तब तक हमले के लिए तैयार थे जब तक कि वे मारे नहीं जाते।

प्रवक्ता ने कहा कि एनएसडब्ल्यू में कोई छापेमारी या गिरफ्तारी नहीं की गई। अधिकारी ने कहा कि ये लोग ऑस्ट्रेलिया में एक रक्षा प्रतिष्ठान पर स्वचालित हथियारों से आत्मााती आतंकवादी हमला करने की योजना बना रहे थे। उन्होंने कहा कि जांच से पता चला है कि कुछ षडयंत्रकारियों ने लड़ाई में शामिल होने के लिए सोमालिया की यात्रा की।

नेगस ने कहा कि समूह ऑस्ट्रेलिया में आतंकवादी गतिविधियों की अपनी योजना को न्यायसंगत ठहराने के लिए फतवा जारी करने की मांग कर रहा था। विक्टोरिया पुलिस के मुख्य आयुक्त सिमोन ओवलैंड ने कहा कि मेलबर्न और कोलाक में तलाशी वारंट जारी किया गया है और इसे पूरा होने में 24 घंटे का समय लग सकता है । ओवरलैंड ने छापेमारी में और गिरफ्तारियों की संभावना से इनकार नहीं किया, लेकिन कहा कि विदेशों के किसी व्यक्ति को गिरफ्तार नहीं किया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ऑस्ट्रेलिया: हमले की साजिश नाकाम, चार गिरफ्तार