DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पीएफ का पैसा

कंपनी छोड़ने से पहले पीएफ निकालने के बारे में जरूरी जानकारी के बारे में जानें।

समय सीमा : जिस दिन से आपने पीएफ ऑफिस में रजिस्ट्रेशन कराया है, उसके 30 दिन के भीतर आपके द्वारा क्लेम किया गया पैसा मिल जाना चाहिए। अगर तीस दिन में आपका पैसा नहीं मिलता, तो इसके लिए पीएफ ऑफिस जिम्मेदार होता है।

आंशिक पैसा निकालना : अगर आप अपने पीएफ के पैसे को इस दौरान न निकालकर आने वाले आड़े वक्त के लिए बचाकर रखें तो यह बेहतर हो सकता है। साथ ही आपके पास यह भी ऑप्शन है कि आप अपनी आकस्मिक जरूरत के समय इस पैसे को निकाल सकें। अपना पैसा आप कई कार्यो मसलन हाउसिंग, मेडिकल, बच्चों की शादी के लिए निकाल सकते हैं।

लेकिन इन सब के लिए पैसे निकालने के अलग नियम हैं। मसलन यदि आप हाउसिंग के लिए पैसा चाहते हैं तो आपको पांच साल तक ईपीएफओ का सदस्य होना चाहिए। इसमें अधिकतम पैसे के तौर पर, बेसिक और डीए, 36 माह तक का निकाल सकते हैं और निर्माण की लागत, आपका और कंपनी का हिस्सा, जिसकी कीमत कम हो, उतना पैसा निकाल सकते हैं।

यूनीक नंबर : ईपीएफओ द्वारा कर्मचारी को दिया जने वाला तेरह डिजिट का सोशल सिक्योरिटी नंबर मिलता है। चूंकि यह नंबर पोर्टेबल होता है, ऐसे में आप इसी नंबर को नई कंपनी में दिखाकर अपने अकाउंट को जारी रख सकते हैं। साथ ही इस नंबर के माध्यम से फंड के बारे में जानकारी भी ली जा सकती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पीएफ का पैसा