DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इंटरव्यू का कबाड़ा

जॉब इंटरव्यू के दौरान कई लोगों से ऐसी छोटी-छोटी गलतियां हो जाती हैं, जो पूरे इंटरव्यू का कबाड़ा करके उनका पसंदीदा जॉब का सपना तोड़ सकती हैं। इसलिए प्रोफेशनल ज्ञान और तजुर्बे के साथ-साथ ये सुनिश्चित करना भी जरूरी है कि ऐसी गलतियों से बचकर रहें। आमतौर पर इंटरव्यू का बेड़ा गर्क कर देने वाली गलतियां ये हैं-

बहुत जल्दी या लेट पहुंचना : इंटरव्यू के लिए देर से पहुंचने वाले की विश्वसनीयता और वक्त की पाबंदी संदेह के घेरे में आ जाती है। इसी तरह बहुत जल्दी पहुंचने वाले को नौकरी के लिए बेताब और उम्मीदवार के तौर पर संदिग्ध मान लिया जाता है। वक्त से दस मिनट पहले पहुंचना काफी है।

बेदम हैंडशेक : इंटरव्यू लेने वाले के साथ हैंडशेक बेदम हुआ, तो माना जाएगा कि आप कमजोर उम्मीदवार हैं, जिसे इस नौकरी में कोई दिलचस्पी नहीं है। एग्रेसिव और आत्मविश्वास वाले लोग जोश के साथ हाथ मिलाते हैं। जो हाथ के नाम पर उंगलियां मिलाते हैं, वे नाकाबिल और बचकर रहने वाले होते हैं। 

- नजर चोरी : अगर आपने नजर मिलाकर बात नहीं की, तो आपको बेदम, बेईमान और बेरुखा शख्स मान लिया जाएगा। आत्मविश्वास से रीते लोग भी नजर नहीं मिला पाते।

- बगैर तैयारी : अगर तैयारी किए बगैर इंटरव्यू देने पहुंच गए, तो ये बात छुपी नहीं रहेगी। साफ है कि आपको जॉब लेने में कोई रुचि नहीं है।

अजीब हरकतें: अगर आप सवालों के जवाब हूं-हां या आपको पता ही है, जसे सुस्त अंदाज में देते हैं, तो अज्ञानी, नर्वस, मानसिक बीमार और खुद पर भरोसा न करने वाले माने जाएंगे।

-पुराना जहर : पिछली कंपनी या बॉस के बारे में निगेटिव कमेंट करने का मतलब है आप कल इस कंपनी के बारे में भी ऐसे ही टीका टिप्पणी करेंगे। ऐसे शख्स को कोई क्यों नौकरी देगा?

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इंटरव्यू का कबाड़ा