DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बूटा के और रिश्तेदार सीबीआई के जाल में

बूटा के और रिश्तेदार सीबीआई के जाल में

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष बूटा सिंह के पुत्र सरबजीत सिंह के ससुर से भी सीबीआई के पूछताछ करने की संभावना है क्योंकि जांच एजेंसी का दावा है कि सरबजीत के मोबाइल फोन पर आए कॉल्स कथित हवाला कारोबारियों से जुड़े पाए गए हैं।

सीबीआई ने मुंबई में कथित हवाला कारोबारियों मदन सोलंकी और दुखसिंह चौहान से जुड़ीं पांच दुकानों को सील कर दिया है। चौहान सरबजीत सिंह से जुड़े घूसखोरी के मामले में एक आरोपी है और फरार है। इन दुकानों से बरामद सामग्री जांच के लिए प्रवर्तन निदेशालय को सौंप दी गई है।

संयुक्त निदेशक (पश्चिमी क्षेत्र) ऋषिराज सिंह ने कहा कि हम सरबजीत सिंह के ससुर से भी पूछताछ कर सकते हैं। जांच के मुताबिक, सरबजीत ने हवाला कारोबार करने वालों तथा अन्य आरोपियों को फोन करने के लिए अपने ससुर के मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया था।

सीबीआई ने सरबजीत से जुड़े घूसखोरी के मामले में जांच में मदद और चौहान का पता लगाने के लिए प्रवर्तन निदेशालय को भी शामिल किया है। ऋषिराज सिंह ने कहा कि हमने मुंबई में हवाला कारोबारियों सोलंकी तथा चौहान से जुड़ी पांच दुकानें भी सील की हैं। आगामी जांच के लिए ये दुकानें अब प्रवर्तन निदेशालय के हवाले कर दी गई हैं।

चौहान को पूर्व में भी विदेश विनिमय संरक्षण तथा तस्कर गतिविधि रोकथाम (सीओएफईपीओएसए) कानून के तहत गिरफ्तार किया गया था। वह 1995 से लेकर 2000 के बीच अलग-अलग समय पर एक वर्ष से अधिक समय तक जेल में रहा। बेंगलूर में सीबीआई का एक दल तीसरे कथित हवाला कारोबारी शामलाल चौधरी की तलाश में है जो चौहान से धन हासिल कर उसे दिल्ली में सरबजीत सिंह उर्फ स्वीटी सिंह को हस्तांतरित करने वाला था।

सीबीआई ने गत 31 जुलाई को 40 वर्षीय सरबजीत को गिरफ्तार किया क्योंकि उस पर नासिक स्थित एक ठेकेदार रामाराव पाटिल से एक मामले को बंद करने के ऐवज में एक करोड़ एपये की रिश्वत लेने का आरोप है। एक मध्यस्थ अनु बेगी और दो हवाला कारोबारियों को भी गिरफ्तार किया गया है जिनके बारे में कहा जाता है कि वह सरबजीत के लिए काम करते है। सूत्रों के मुताबिक बेगी ने जांच एजेंसी से कहा कि बूटा सिंह को भी मामले की जानकारी थी। बूटा सिंह ने इस आरोप को खारिज किया। सीबीआई निदेशक अश्वनी कुमार ने पूर्व में कहा था कि अगर जरूरी हुआ तो वे बूटा सिंह से भी पूछताछ करेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बूटा के और रिश्तेदार सीबीआई के जाल में