DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तुगलकाबाद नई दिल्ली स्टेशन के बीच सिंगनल स्वचालित होंगे

उत्तर रेलवे दिल्ली मुंबई लाइन पर स्थित तुगलकबाद स्टेशन से नई दिल्ली स्टेशन के बीच स्थित सिंगनलों को स्वचालित बनाने की तैयारी कर रहा है। उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विवेक सहाय ने सोमवार को पत्रकारों से अनौपचारिक चर्चा में कहा कि मानव चालित सिंगनलों के कारण ट्रेनों के परिचालन में विलंब होता है। जिसे दूर करने के लिए सिंगनलों को स्वचालित बनाने की तैयारी की जा रही है। 
 

मुंबई में रेलवे के विभिन्न पदों पर काम कर चुके सहाय ने मुंबई के ट्रेनों के परिचालन का उल्लेख करते हुए कहा कि वहां प्रतिदिन 70 लाख लोग ट्रेनों में यात्रा करते हैं और सिंगनलों के स्वचालित होने की वजह से लोकल ट्रेनों के परिचालन में विलंब नहीं होता है। यहां आने के बाद उन्होंने सिंगनलों को स्वचालित बनाने पर जोर दिया है और अगले एक वर्ष के भीतर तुगलकाबाद नई दिल्ली खंड पर सभी सिंगनल स्वचालित हो जाएंगे।
 पुरानी दिल्ली के पास यमुना नदी पर बनने वाला और एक वर्ष से अधिक समय से लंबित पुल के निर्माण को पूरा करने के बारे में उन्होंने बताया कि इस संबंध में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण से बात की गई है और इस पुल के निर्माण शुरू होने की संभावना बन रही है। 
 

इस पुल के निर्माण पर रेलवे करीब ढाई सौ करोड़ रूपए का व्यय कर चुका है। लेकिन एएसआई की आपत्ति के बाद निर्माण कार्य रोक दिया गया था। इस पुल के निर्माण के पुरामहत्व के स्थल की दीवार आ रही है। उन्होंने बताया कि चैन पुलिंग कर ट्रेनों को रोकने वालों के विरूद्ध कार्रवाई की जा रही है तथा इस तरह की घटनाओं में कमी आई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:तुगलकाबाद नई दिल्ली स्टेशन के बीच सिंगनल स्वचालित होंगे