DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

क्रिकेटरों को वाडा संहिता अपनानी चाहिए: गिल

क्रिकेटरों को वाडा संहिता अपनानी चाहिए: गिल

खेल मंत्री एमएस गिल ने सोमवार को वर्ल्ड डोपिंग रोधी एजेंसी के ठहरने के स्थान संबंधी उपबंध पर बीसीसीआई के रवैये का विरोध करते हुए कहा कि क्रिकेटरों को इसे अपनाना चाहिए।

गिल ने इस दावे को खारिज कर दिया कि यह नियम खिलाड़ियों की निजता में दखलंदाजी है। इस नियम के अनुसार खिलाड़ियों को प्रतियोगिता से इतर के परीक्षणों के लिए अपने ठहरने के स्थान के बारे में तीन महीने पहले सूचित करना होगा। गिल ने खेल मंत्रियों के सम्मेलन के बाद कहा कि हमने वाडा नियामक परीक्षण को स्वीकार किया है और हम इनके अनुसार चलेंगे। खिलाड़ियों को यह बात साफ समझनी चाहिए कि यह किसी की जिंदगी में दखलदांजी नहीं है।

क्रिकेटरों के विरोध से लगता है कि खेल मंत्री हैरान हैं क्योंकि दुनिया भर के खिलाड़ी पहले ही इस पर हस्ताक्षर कर चुके हैं। गिल ने कहा कि सभी खिलाड़ियों को इसे अपनाकर इसका अनुसरण करना चाहिए जैसे कि कई खेल महासंघ और खिलाड़ी कर रहे हैं।

वाडा के ठहरने के स्थान की शर्त से क्रिकेटर परेशान हैं जिसको लेकर बीसीसीआई ने रविवार को मुंबई में कार्यकारिणी की आपात बैठक बुलाई। इसमें कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, हरभजन सिंह और युवराज सिंह ने भाग लिया।

बीसीसीआई अध्यक्ष शशांक मनोहर ने बैठक के बाद कहा कि बीसीसीआई को वाडा पूल में शामिल 11 क्रिकेटरों के प्रतियोगिता से इतर परीक्षण में एतराज नहीं है लेकिन ठहरने के स्थान की शर्त न सिर्फ उनकी निजता में दखलंदाजी है बल्कि इससे सुरक्षा के लिए भी खतरा पैदा होगा। बीसीसीआई ने आईसीसी से खुद की डोपिंग रोधी प्रणाली तैयार करने के लिए कहा है।

गिल ने हालांकि कहा कि वाडा सही उद्देश्यों के लिए काम कर रहा है और प्रत्येक को डोप मुक्त विश्व के लिए उसका समर्थन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया डोपिंग को लेकर चिंतित है और हमें वाडा का समर्थन करना चाहिए। खेल मंत्री ने कहा कि भारत इसको लेकर गंभीर है और दिल्ली में वाडा से मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला का होना उपलब्धि है।

गिल ने कहा कि पिछले साल काफी प्रयासों के बाद हमें वाडा की मान्यता मिली और हमें गर्व है कि हम उससे जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि हमने नेहरू स्टेडियम के करीब डोप परीक्षण प्रयोगशाला खोली है और अब स्वीडन भी परीक्षण के लिए अपने खिलाड़ियों के नमूने यहां भेज रहा है। हमें इस पर गर्व होना चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:क्रिकेटरों को वाडा संहिता अपनानी चाहिए: गिल