DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वर्ल्ड रिकार्ड की बरसात में फेल्प्स ने लूटा सोना

वर्ल्ड रिकार्ड की बरसात में फेल्प्स ने लूटा सोना

अमेरिका के गोल्डन ब्वाय माइकल फेल्प्स ने रविवार को समाप्त हुई वर्ल्ड तैराकी चैंपियनशिप में तरणताल में अपनी बादशाहत कायम करते हुए पांच स्वर्ण पदकों पर हाथ साफ किया। इस चैंपियनशिप में कुल 43 वर्ल्ड रिकार्ड बने जो अपने आप में एक कीर्तिमान है।

बीजिंग ओलंपिक में आठ स्वर्ण पदक जीतने के बाद लगभग छह महीने तक तरणताल से दूर रहे 24 वर्षीय फेल्प्स ने 100मीटर बटरफ्लाई, 200 मीटर बटरफ्लाई, चार गुणा 100 मीटर फ्री स्टाइल, चार गुणा 200 मीटर फ्री स्टाइल और चार गुणा 100 मीटर मेडले में सोने के तमगे हासिल किए।

फेल्प्स के चमकदार प्रदर्शन की बदौलत अमेरिका ने दस स्वर्ण, छह रजत और छह कांस्य सहित कुल 22 पदक जीतकर शीर्ष स्थान हासिल किए। जर्मनी चार स्वर्ण, चार रजत और एक कांस्य सहित कुल नौ पदकों के साथ दूसरे स्थान पर रहा जबकि खेलों की एशियाई महाशक्ति चीन को चार स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य सहित कुल दस पदकों के साथ तीसरे स्थान पर संतोष करना पड़ा।

चैंपियनशिप के दौरान कुल 43 नए वर्ल्ड रिकार्ड बने जो अपने आप में एक कीर्तिमान है। हालांकि वर्ल्ड रिकार्डों की इस बाढ़ के लिए पालीयूरेथेन से बने स्विम सूटों को जिम्मेदार माना जा रहा है जिन पर वर्ल्ड तैराकी महासंघ (फिना) ने अगले वर्ष से प्रतिबंध लगाने की घोषणा कर दी है।

चैंपियनशिप के अंतिम दिन रविवार को तीन नए वर्ल्ड रिकार्ड बने। चार गुणा 100 मीटर मेडले रिले के फाइनल में बाल्टीमोर बुलैट के नाम से मशहूर फेल्प्स के शानदार प्रदर्शन की बदौलत अमेरिकी टीम ने अपने ही वर्ल्ड रिकार्ड को तरणताल में डुबो दिया। अमेरिका ने तीन मिनट 27.28 का समय निकालते हुए स्वर्ण पदक पर हाथ साफ किया। स्पर्धा का रजत जर्मनी और कांस्य आस्ट्रेलिया को मिला।

महिलाओं की 50 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल में जर्मनी की ब्रिटा स्टीफन ने 23.73 सेकंड का समय निकालकरनीदरलैंड की मेग्दालेना वेल्धूइस का वर्ल्ड रिकार्ड पीछे छोड दिया। स्पर्धा का रजत स्वीडन की थेरेस अल्शामर और कांस्य संयुक्त रूप से आस्ट्रेलिया की केट कैंपबैल और वेल्धूइस के नाम रहा।

वहीं, महिलाओं की 50 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक स्पर्धा में रूस की यूलिया एफिमोवा ने 30.09 सेकंड का समय निकालकर नया वर्ल्ड रिकार्ड कायम किया। स्पर्धा का रजत अमेरिका की रेबेका सोनी और कांस्य आस्ट्रेलिया की सारा केटसूलिस को मिला।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वर्ल्ड रिकार्ड की बरसात में फेल्प्स ने लूटा सोना