DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पंजाब में तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, मतदान शुरू

पंजाब में तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के तहत आज सुबह मतदान शुरू हो गया जिसमें मतदाता अन्य उम्मीदवारों के साथ ही शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल के भी भाग्य का फैसला करेंगे ।

पंजाब की जिन तीन विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव हो रहा है उनमें जलालाबाद, काहनुवान और बानुर शामिल हैं ।

तीन सीटों पर कुल 21 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं । तीनों सीटों पर मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल तथा विपक्षी कांग्रेस के बीच है ।

शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल फिरोजपुर जिले की जलालाबाद सीट से चुनाव लड़ रहे हैं । उन्हें पिछले महीने उप मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था क्योंकि वह इस पद पर नामांकित होने के छह महीने के भीतर विधानसभा में प्रवेश करने में सफल नहीं हो पाए थे ।

शिरोमणि अकाली दल ने सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं लेकिन यह शिरोमणि अकाली दल भाजपा गठबंधन के लिए अग्नि परीक्षा के समान है,क्योंकि अकाली उम्मीद कर रहे हैं कि भाजपा के नाराज नेता अपने कार्यकर्ताओं को शिरोमणि अकाली दल के उम्मीदवारों के समर्थन में आगे लाएंगे ।

चुनाव आयोग के निर्देश पर तीनों निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए अर्धसैनिक बलों की 15 कंपनियां तैनात की गई हैं ।

बानुर में 92, जलालाबाद में 161 तथा काहनुवान में 36 मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील घोषित किया गया है ।

काहनुवान के विधायक प्रताप सिंह बाजवा (कांग्रेस) और जलालाबाद के विधायक शेर सिंह लोकसभा के लिए चुन लिए जाने तथा बानुर के विधायक और सहकारिता मंत्री कंवलजीत सिंह की एक सड़क हादसे में मौत हो जाने के कारण इन सीटों पर उपचुनाव कराया जा रहा है ।

जलालाबाद में सुखबीर सिंह तथा कांग्रेस उम्मीदवार हंसराज जोशन के बीच मुख्य मुकाबला है जबकि बनुर में कंवलजीत के बेटे जसजीत सिंह बन्नी की दीपिंदर सिंह ढिल्लों से कड़ी टक्कर है ।

काहनुवान में प्रताप सिंह बाजवा के भाई फतेह जंग सिंह बाजवा का अकाली दल के धुरंधर सेवा सिंह सेखवान से मुख्य मुकाबला है ।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पंजाब में तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, मतदान शुरू