DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सात सफल रास्ते

करियर में सफलता हासिल कर चुके लोगों में आखिर ऐसा है क्या जिससे वे इस मुकाम तक पहुंच गए? ये सवाल हर किसी के जेहन में आना स्वाभाविक है। सफलता का एकमात्र कारगर सूत्र है, करियर में कामयाब हो चुके लोगों की नकल। जी हां, अगर आप भी अपने सफल बॉस या सहकर्मियों के रास्ते पर चल पड़ें, तो कामयाबी आपके कदम चूम सकती है। कामयाबी के ऐसे सात रास्ते ये हैं :

- लीड लें। जब किसी काम को करने में हर कोई हिचक रहा हो, तो इसके लिए आगे आने वाला शख्स ही विजेता बनकर उभर आता है। लेकिन रूटीन काम को न भुलाएं। प्रोएक्टिव होने से विश्वसनीयता बढ़ेगी।

- टारगेट तय करें। महज काम के लिए काम करते रहना आपको कुएं का मेंढक बना देता है। जबकि उद्देश्य सामने होने से उसे पूरा करने का जज्बा पैदा होता है। कंपनी के लक्ष्य को अपना लक्ष्य बना लेना अच्छे परिणाम देता है।

- काम की प्राथमिकता तय करें। इससे आप टीम में काम बांटकर अपना वर्कलोड भी कम कर सकते हैं। अगर टीम नहीं है, तब तो आपके लिए प्राथमिकता तय करना और भी जरूरी हो जाता है। अर्जेट पहले, बाकी बाद में।

- ऑफिस में व्यवहार सही रखें। इसका मतलब ये नहीं कि लोकप्रिय बनने में जुट जाएं। ऑफिस में पॉजिटिव, हमदर्द और पेशेवर व्यवहार करने वाले सबका ध्यान खींचते हैं।

- चाहे कुछ भी हो जाए, अपना आपा न खोएं। हरेक की बात सुनें, परेशानी में भी खुद पर काबू रखना सीखें।

- सहयोग की भावना रखें। जो कोआपरेट न कर पाए, वह अच्छा लीडर नहीं बन सकता। बात-बात पर भड़क उठना ठीक नहीं।

ल्ल याद रखें, काम और जिंदगी में बैलेंस बनाकर चलने से ही कामयाबी मिलती है। वरना इतना तनाव आएगा, कि आप एक दिन टूट जाएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सात सफल रास्ते