DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तेजी से बढ़ रहा है राखी का आनलाइन कारोबार

परदेस में नौकरी कर रहे भाइयों तक राखी समय से पहले पहुंच जाए, बहनों को यह चिंता हर त्यौहार पर सताती है। लेकिन इंटरनेट के आ जाने से यह चिंता दूर हो गई है। अब बस एक क्लिक से बहनें अपने भाइयों को न केवल राखी भेज सकती हैं, बल्कि रोली और मिठाई भी भेज सकती हैं।

त्यौहारों के इस देश में ई-कामर्स के व्यवसाय में लगीं कंपनियां हर त्यौहार का लाभ उठा रही हैं और राखी का त्यौहार इनके लिए मुनाफा कमाने का एक बड़ा अवसर उपलब्ध कराता है। इन दिनों आर्चीस आनलाइन डाट काम, इंडियागिफ्टसेंटर डाट काम, इंडियागिफ्टहाउस डाट काम, इंडियाप्लाजा डाट काम, सिफीमाल डाट काम जैसी कई वेट पोर्टल राखी और अन्य उपहार भेजने की सेवाएं उपलब्ध करा रही है।

उद्योग विश्लेषकों के मुताबिक, भारत में राखी एवं इससे जुड़े उपहारों का त्यौहार कई सौ करोड़ रुपये का है। हालांकि अब भी बड़े स्तर पर यह असंगठित है। हाल ही में कई एफएमसीजी कंपनियों ने राखी के त्यौहार में बिक्री बढ़ाने के लिए विशेष गिफ्ट पैक तैयार कराए हैं और राखी से पहले टीवी आदि पर जोर-शोर से इनका विज्ञापन किया जा रहा है। मसलन, कैडबरी चाकलेट बनाने वाली कंपनी ने इस दिशा में कई पैक तैयार कराए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:तेजी से बढ़ रहा है राखी का आनलाइन कारोबार