DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टीवी सीरियल: टीआरपी का त्योहार

टीवी सीरियल: टीआरपी का त्योहार

बहुत से लोग उस साल को याद करते होंगे, जब राखी के आस-पास धारावाहिक ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ के एक एपीसोड में ऐक्टर तुषार कपूर आए थे। बहन एकता कपूर के इस शो को लोकप्रियता दिलाने के मकसद से। ‘यह बात और है कि तुषार का करियर ग्राफ देखते हुए तो बस इतना ही कहा जा सकता है कि इस लोकप्रिय धारावाहिक से तुषार की ही टीआरपी बढ़ी थी।’ शो से जुड़ा एक कलाकार हंसकर कहता है। इसी धारावाहिक में मंदिरा बेदी और अमन वर्मा की जोड़ी ने भी राखी मनाई थी। मंदिरा इसमें डॉ. मंदिरा बनी थीं और अमन, अनुपम कपाड़िया। दोनों पहली बार इस धारावाहिक में भाई बहन बने थे। मंदिरा धारावाहिक में तुलसी के पति मिहिर की प्रेमिका बनी थीं और अमन तुलसी से शादी करने की तमन्ना रखते थे। लेकिन राखी के त्योहार पर अमन, बहन मंदिरा की ख्वाहिशों पर बंदिश लगाना चाहते हैं।

‘कहानी घर घर की’ में पार्वती की बेटी श्रुति के बहुत से चचेरे-फुफेरे भाई थे। जिनके साथ मिलकर वह अपनी ही सगी मां पार्वती से बदले लेती है। भाई बहन का यह प्यार भी गजब था। ईष्र्या में भी साथ.. लेकिन के ब्रांड्स के सीरियलों में प्यार के साथ ईष्र्या होना अस्वाभाविक नहीं। हां, बचपन में श्रुति और उसके भाई कृष्णा का प्यार देखते ही बनता था। इन किरदारों को निभाने वाले टीना पारेख और समीर शर्मा बाद में भी काफी घनिष्ठ रहे। धारावाहिक में पार्वती बनी साक्षी तंवर कहती हैं कि त्योहारों के ट्रीटमेंट में एकता कपूर का जवाब नहीं।

सीरियल बहुत से हैं और प्रसंग भी बहुत से। फिलहाल राखी पर स्टार प्लस के धारावाहिक ‘लाडली’ के एपीसोड देखने वाले होंगे। इसमें लाडली बहन बेबो पर जान छिड़कने वाले तीन भाई हैं। हालत यह है कि गोल गप्पे के पानी में मिनरल वॉटर का इस्तेमाल करने के लिए वे ठेलीवाले के पास पूरा मैटाडोर भेज देते हैं। इस बार इस धारावाहिक की राखी का सबको इंतजार रहेगा। बेबो बनी शिवशक्ति कहती हैं कि उन्हें खुद भी उस एपीसोड का इंतजार रहेगा। एनडीटीवी इमेजिन पर ‘राखी के स्वयंवर’ में करवा चौथ की तैयारी तो पूरी है लेकिन राखी के बारे में ज्यादा बात नहीं की गई है। हां, हो सकता है कि राम कपूर को राखी इस बार सही में राखी बांध दें। इसी चैनल पर ‘ज्योति’ सीरियल में ज्योति अपने भाई संदीप को इस मौके पर उसकी गर्लफ्रेंड को समझने का तोहफा देना चाहती हैं। कलर्स पर प्रसारित होने वाले ‘बालिका वधू’ में जगदीश और सुगना के बीच के रिश्ते की प्रगाढ़ता दिखाई जाएगी और इसमें सुगना के पति श्याम की भी हिस्सेदारी होगी। धारावाहिक में सुगना की भूमिका निभाने वाली विभा आनंद कहती हैं, ‘धारावाहिक में हमें जिस तरह त्योहार मनाने का मौका मिलता है, वह हमें बहुत अच्छा लगता है। जो लोग मुंबई में अपने परिवारों के बिना रहते हैं, उन्हें अपने परिवारों की याद नहीं आती।’

स्टार प्लस के धारावाहिक ‘बिदाई’ और ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ में भी राखी के त्योहारों को मनाया जाएगा। धारावाहिक से जुड़े लोग कहते हैं कि जिस भव्यता से इन धारावाहिकों को बनाया गया है, उसमें राखी जैसे त्योहारों की गुंजाइश निकलती ही है। इसी तरह जीटीवी पर प्रसारित होने वाले ‘घर की लक्ष्मी बेटियां’ में भाई युवराज बने रोमित राज कहते हैं कि भाई-बहन के रिश्तों को हमारे धारावाहिक में जिस तरह दिखाया गया है, वह अनूठा है। हम यह त्योहार तो नहीं मनाएंगे लेकिन लोगों को यह जरूर समझना चाहेंगे कि भाई-बहन का रिश्ता कितना पवित्र होता है।

जब बात सेलिब्रेशन की हो तो टीवी सीरियल क्यों पीछे रहें? किसी त्योहार पर भव्यता परोसने का मौका मिल रहा हो तो यह टीआरपी हासिल करने का अचूक मंत्र बन जाता है। एकता कपूर के पारिवारिक धारावाहिकों ने पिछले 10 सालों के दौरान हर तरह के त्योहार मनाए हैं। दीवाली, होली जैसे बड़े त्योहारों की तो छोड़िए, इन्होंने तुलसी व्रत तक को नहीं छोड़ा। राखी भी ऐसा ही त्योहार रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:टीवी सीरियल: टीआरपी का त्योहार