DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार की ‘किसान चाची’ पर केन्द्र ने बनाई फिल्म

गांव की पगडंडियों पर मीलों साइकिल चलाकर किसानों के बीच क्रांति की अलख जगाने वाली ‘किसान चाची’ की कहानी को अब पंख लगेंगे। देश भर के किसानों को उनके अनुभवों से लाभान्वित करने के लिए केन्द्र सरकार ने उनपर फिल्म बनाने की योजना बनाई है। शूटिंग कर ली गई है। संपादन के बाद 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर फिल्म रिलीज की जाएगी। फिर तो राज्य में नई क्रांति की वाहक बनीं किसान चाची के नाम से चर्चित राजकुमारी देवी के नाम का डंका देशभर में बजेगा।

इस डक्यूमेंट्री फिल्म की सीडी हर राज्य में भेजी जाएगी। मुजफ्फरपुर जिले के सरैया थाना अंतर्गत आनंदपुर गांववासी राजकुमारी देवी ने पुरुषों के कार्य क्षेत्र खेती में अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज कराकर एक नई मिसाल कायम की है। 55 वर्षीय वह महिला दिन भर में 30 से 40 किलामीटर साइकिल चलाती है और गांवों में घूमकर किसानों के बीच मुफ्त में अपने अनुभवों को बांटती है। सैकड़ों महिलाओं को उन्होंने खेतों में उतार दिया तो उन्हें इस बात की भी जानकारी दी कि खेती को लाभकारी कैसे बनाया जा सकता है।

बिहार एग्रीकल्चर मैनेजमेंट एण्ड एक्सटेंशन ट्रेनिंग इन्स्टीच्यूट (बामेति) के निदेशक डा. आर. के सोहाने ने बताया कि निदेशक डा. आरे. के सोहाने ने बताया कि इसके लिए बिहार सरकार ने भी उन्हें ‘किसान श्री’ से सममानित किया है। सरैया कृषि विज्ञान केन्द्र की सलाहकार समिति की वे सदस्य बनाई गई हैं तो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन का भी सदस्य उन्हें बनाया गया है। राजकुमारी देवी बताती हैं कि शादी के कुछ ही वर्षो बाद ससुर ने जब उनके पति को अलग कर दिया तो हिस्से में मिली ढाई एकड़ भूमि की उपज से परिवार चलाना कठिन था।

जब कोई उपाय न सूझ तो राजेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय से उन्होंने उन्नत कृषि की जानकारी ली और अपनी जमीन पर पपीता और ओल की खेती शुरू की। ओल का अचार और आटा बनाकर बेचना शुरू किया। फिर तो दरवाजे पर किसानों की भीड़ लगने लगी।

पहले तो किसान चाची ने किसानों को दरवाजे पर ही सिखाना शुरू किया लेकिन बाद में गांव-गांव जाकर महिलाओं के स्वयं सहायता समूह का गठन वे भी करने लगीं। उन्हें खेती के साथ मूर्ति बनाने और खाद्य प्रसंस्करण के बारे में भी बताने लगीं। अब तक किसान चाची महिलाओं के 40 स्वयं सहायता समूह का गठन कर चुकी हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बिहार की ‘किसान चाची’ पर केन्द्र ने बनाई फिल्म