अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

साढे़ 63 लाख बीपीएल घरों को निशुल्क बिजली

राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना के तहत अब तक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले बीपीएल के 63 लाख 57 हजार परिवारों को निशुल्क बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराया जा चुका है। विद्युत मंत्री सुनील कुमार शिंदे ने शुक्रवार को लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान बताया कि इस साल 15 जुलाई तक 63 लाख 57 हजार 913
 बीपीएल घरों को निशुल्क कनेक्शन दिए जा चुके हैं जबकि 63 हजार गांवों में बिजली पहुंचाई जा चुकी है।
 

उन्होंने बताया कि कई कारणों से बीपीएल घरों को निशुल्क बिजली कनेक्शन देने में देरी हो रही थी। उन्होंने बताया कि इस देरी का एक कारण यह था कि कुछ राज्यों से विस्तृत रिपोर्ट (डीपीआर) देरी से प्राप्त हुई थीं। इसके साथ ही परियोजनाओं के क्रियान्वयन हेतु कुछ राज्यों से पर्यावरण संबंधी मंजूरी मिलने में देरी हुई और कुछ राज्यों द्वारा 33.11 केवी उपकेंद्रों के लिए भूमि अधिग्रहण में अनावश्यक देरी की गई। 
 

उन्होंने बताया कि कुछ राज्यों में माओवादी हिंसा सहित कानून और व्यवस्था की समस्या के कारण भी देरी हुई। उन्होंने कहा कि बीपीएल घरों के विद्युतीकरण के लिए बीपीलए सूचियों की उपलब्धता तथा कनेक्शन उपलब्ध कराने हेतु औपचारिकताएं पूरी करने के लिए वितरण यूटिलिटीज का सहयोग अपेक्षित होता है जो कि संबंधित राज्य सरकारों के अधीन है। कुछ राज्यों में ऐसी वितरण यूटिलिटीज सहयोग के लिए आगे नहीं आती हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:साढे़ 63 लाख बीपीएल घरों को निशुल्क बिजली