DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मगरमच्छों के चिन्हीकरण का कार्य शुरू

वन महकमे ने मगरमच्छों के चिन्हीकरण का कार्य आरम्भ कर दिया है। वीरवार को लक्सर क्षेत्र से अभियान की शुरूआत की गई। जिसमें दो वयस्क मगरमच्छ पाये गये, जिन्हें गंगा में छोड़ने के इंतजाम किये जा रहे है।
ग्रामीण क्षेत्र में मगरमच्छों के चिन्हीकरण का कार्य वीरवार से आरम्भ कर दिया गया।

लक्सर क्षेत्र में पहले दिन विभिन्न तालाबों में पाये गये एक दजर्न से अधिक मगरमच्छों में दो वयस्क पाये गये। जिन्हें गंगा में छोड़ने की तैयारियां आरम्भ कर दी गई है। लक्सर के बाद रुड़की क्षेत्र में अभियान चलाने का विभाग का इरादा है।

उप प्रभागीय वनाधिकारी केएस रावत ने बताया कि सभी रेंजों के रेंजरों को मगरमच्छों के चिन्हीकरण का कार्य आरम्भ करने को कहा गया है। ताकि वयस्क मगरमच्छों को गंगा में छोड़ा जा सके। मगरमच्छ के मांसाहारी होने के कारण वयस्क होने पर इंसान के शिकार का डर रहता है। इसलिये विभाग ने इनके चिन्हीकरण को अभियान चलाने के साथ ग्रामीणों को तालाब के आसपास बच्चों को न भेजने को कहा है। वयस्क मगरमच्छों को गंगा में छोड़ने की तैयारियां आरम्भ कर दी गई है।

ज्ञात होकि लक्सर क्षेत्र में मगरमच्छ के आंतक से ग्रामीण परेशान रहते है। कई बार मगरमच्छ तालाब से निकलकर खुले में चले आते है। मगरमच्छ के हमले से कई ग्रामीण घायल भी हो चुके है। इसी के मद्देनजर विभाग ने वयस्क मगरमच्छों को गंगा में छोड़ने का निर्णय लिया है।

 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मगरमच्छों के चिन्हीकरण का कार्य शुरू