अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ग्रामीण इलाकों में दो दिनी स्वास्थ्य शिविर कल से

प्रदेशव्यापी स्वास्थ्य परीक्षण योजना के तहत दो दिवसीय स्वास्थ्य शिविर एक अगस्त को शुरू होगा। मंडल में वाराणसी समेत चंदौली, गाजीपुर व जौनपुर के 27 पीएचसी व सीएचसी पर यह कैंप लगाया जाएगा। इस बार शिविरों में ग्राम प्रधानों व जनप्रतिनिधियों की हिस्सेदारी की तैयारी अभी तक स्पष्ट नहीं है।

योजना के तहत हर माह दो चरणों में 1 व 2 तारीख तथा 15 व 16 तारीख को यह स्वास्थ्य शिविर लगाया जा रहा है। बीते कैंपों से अनुभव लेते हुए शासन की मंशा थी कि स्कीम को प्रोत्साहन देने व स्वास्थ्य शिविरों में अधिक से लोगों को लाने के लिए अगस्त माह से ग्राम पंचायतों व जनप्रतिनिधियों की हिस्सेदारी भी हो। गत दिनों शासन स्तर पर हुई बैठक में इस बारे में चर्चा के बावजूद वाराणसी मंडल में अब तक कोई दिशा-निर्देश नहीं आया है।

फिलहाल 1 व 2 अगस्त को मंडल में प्रस्तावित हेल्थ कैंपों के तहत वाराणसी में चोलापुर, पिंडरा के गंगापुर, बड़ागांव के बिरांवकोट सीएचसी और हरहुआ पीएचसी पर कैंप आयोजित होंगे। चंदौली के चंदौली ब्लाक, नौगढ़, साहबगंज व नियमताबाद पीएचसी समेत चकिया सीएचसी पर शिविर लगेंगे। जाैनपुर में सीएचसी डोभी, सुइथाकलां व शाहगंज और पीएचसी धर्मापुर, सिकरारा, जलालपुर, करंजाकलां, खुटहन तथा मुफ्तीगंज व बक्सा में कैंप लगेंगे।

गाजीपुर जनपद में सीएचसी सैदपुर, मनिहारी, बिरनो, जखनिया के अलावा पीएचसी देवकली, मीरजापुर, शुभाकरपुर सदर, करंडा में कैंप आयोजित होगा। अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ. डीएन शर्मा के अनुसार शिविरों में जनरल फिज़ीशियन व विशेषज्ञ चिकित्सक की सेवा तथा दवा, एक्स-रे, पैथालॉजी टेस्ट और उपलब्धता के आधार पर अल्ट्रासाउंड की सुविधा नि:शुल्क मिलेगी। गंभीर रोगियों को सुविधायुक्त सरकारी अस्पतालों के लिए रेफर किया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ग्रामीण इलाकों में दो दिनी स्वास्थ्य शिविर कल से