अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मुस्लिमों के अलावा बाकी अल्पसंख्यकों को भी तवज्जो

राज्य अल्पसंख्यक आयोग अब मुसलमानों के अलावा अन्य अल्पसंख्यक समुदायों की दिक्कतों पर भी पूरी तवज्जो देगा। इस बाबत आयोग ने पहल भी कर दी है। साथ ही प्रदेश के पश्चिमी अल्पसंख्यक बाहुल्य जिलों में पोलियो के बढ़ते मामलों पर आयोग के नवमनोनीत चेयरमैन एस.ए.काजमी ने चिन्ता जताई है। 

बुधवार को हिन्दुस्तान से बातचीत में उन्होंने बताया कि  अपने पिछले बीस दिनों के शुरूआती कार्यकाल में उन्होंने अल्पसंख्यकों की विभिन्न संस्थाओं के आमंत्रण पर उनके प्रतिनिधियों से सीधी मुलाकात की। इसी दरम्यान इलाहाबाद में गुरू गोविन्द सिंह सभा के प्रतिनिधियों ने 1984 के दंगों के प्रभावित सिख परिवारों को मुआवजा राशि के भुगतान में पेश आ रही दिक्कतें बयान की। इसी तरह आल इण्डिया क्रिश्चियन काउंसिल के प्रतिनिधियों  ने विधान परिषद में एंग्लो इण्डियन की तर्ज पर भारतीय इसाईयों का भी प्रतिनिधि मनोनीत करने की मांग उठाई है।

श्री काजमी के अनुसार उन्होंने इन दोनों मामलों में अपनी रिपोर्ट व संस्तुतियां शासन को भेज दी है। पश्चिमी उ.प्र. के मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में पोलियो के बढ़ते मामलों का जिक्र छिड़ने पर आयोग के चेयरमैन ने कहा कि अभी दो दिन पहले समाचार माध्यमों के जरिये यह मामला उनके संज्ञान में आया है। अब वह इन जिलों के अपने भ्रमण के दौरान मुस्लिमों पर अपना व्यापक असर रखने वाले धर्मगुरूओं और इमामों से सम्पर्क कर उनसे गुजारिश करेंगे कि वह नमाज से पहले होने वाले विशेष सम्बोधनों यानि खुतबों और अन्य धार्मिक व सामाजिक जलसों में भी पल्स पोलियो की खुराक सभी छोटे बच्चों को ज़रूर पिलाने की अपील करें।

एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि अब राज्य अल्पसंख्यक  आयोग इण्टरनेट के जरिये अपने अल्पसंख्यक कल्याण के सभी जिला कार्यालयों को अपने से जोड़ेगा। साथ ही अल्पसंख्यक संस्थाओं की सूची तैयार करवाई जाएगी ताकि प्रदेश सरकार की अल्पसंख्यकों के कल्याण की नीतियों व योजनाओं की सभी ज़रूरी जानकारी आम लोगों तक पहुँचाई जा सके।

लखीमपुर खीरी जिले में पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब के बाबत विवादित सामग्री एक किताब में छापने वाले प्रकाशक और लेखक पर हुई त्वरित कार्रवाई के लिए उन्होंने प्रदेश सरकार का आभार भी जताया है। उन्होंने कहा कि यह पुलिस की जिम्मेदारी है कि एफआईआर होने के बाद अब वह अपनी विवेचना में इस विवादित किताब की उन प्रतियों को जल्द से जल्द जब्त करे जो बाहर वितरित हो चुकी हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मुस्लिमों के अलावा बाकी अल्पसंख्यकों को भी तवज्जो