DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सच की नंगई

झूठ की मार्केट वेल्यू तो जगजाहिर है। अब सच को भी बाजार में बिठाया जा रहा है। झूठ से जिंदगी चलाइए। सच से पैसे कमाइए। हम सब थोड़े बहुत नंगे होने को अभिशप्त हैं। फिर क्यों न इसी नंगई का व्यापार जमा लिया जाए। भले ही मशीन को आदमी ने ही बनाया है, पर अब वह आदमी के सच-झूठ का फैसला करेगी। सुना था कभी सच दर्शन का विषय होता है, पर अब यह दूरदर्शन का विषय हो गया है। असली बात सनसनी है। चौंकाने वाली दबी-छिपी मनुष्य की सोच की परतें हैं। यूं भी तो आदमी पैसे कमाने के लिए काम करता है तो कम समय में ज्यादा पैसे कमाने के लिए थोड़ी बहुत बेहयाई का सहारा भी लेता है। सच-झूठ तो आदमी की निजी मान्यताएं हैं, इन्हें न तो कानून पूरी तरह पकड़ सकता है और न ही आदमी की बनायी कोई मशीन। आदमी हमेशा मशीन से आगे रहा है। ऐसे-ऐसे महारथी हमारेसमाज में मौजूद हैं, जो मशीन की कार्यप्रणाली को धत्ता बता सकते हैं। वे बिना दिल की धड़कनें बढ़ाए या ब्लड प्रेशर के असामान्य हुए सफेद झूठ बोल सकते हैं। जहां आदमी को दिन-रात झूठ बोलने की ही आदत पड़ गई हो तो उसमें वह विशेषज्ञता अजिर्त कैसे न कर लेगा।

चैनल वाले समझते हैं, हमें एक्सपोज कर दिया और लोगों को सच दिखाकर उनका मनोरंजन कर दिया। पहले का सच कड़वा होता था। इन दिनों सच भी दिलकश और उत्तेजक हो गया है। एक्सपोज होने वाला भी सोचता है, असली बात कम वक्त में ज्यादा पैसा कमाना है। अकेले प्राइवेट सच को सार्वजनिक सच बनाने के इतने पैसे मिलते हैं तो मामला घाटे का कहां रहता है। फिर आखिर हमें ‘बोल्ड’ होने का प्रमाण भी मिल जाता है।

झूठ का कारोबार करना हो तो सच की दुकान लगाइए। झूठा तो झूठा, सच्चा भी दूसरे की कलई खुलते देख एक बड़ी हद तक आश्वस्त होने लगता है। पैसा कमाने के लिए वैसे ही कोई कम जिल्लत उठानी पड़ती है क्या? थोड़ी-थोड़ी इज्जत रोज कौन गंवाए। पता नहीं रोज खरीदार मिले न मिले। जब पैसा दिखाने वाले को भी चाहिए और दिखने वाले को भी चाहिए तो दोनों में अलिखित समझोता हो ही जाता है। झूठ छिप कर बिकता है। सच शोर मचा कर बिकता है। असली बात पैकिंग की है। पैकिंग पर ध्यान दिया गया हो तो माल के घटियापन पर नज़र देर से पहुंचती है। एक बार तो माल के बढ़िया होने का मुगालता हो ही जाता है। पहले जिन्दगी में दोमुंहेंपन का लाभ उठाएं। उससे थक जाएं तो फिर ‘सच का सामना’ करते हुए उसे भुना कर खाएं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सच की नंगई