अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लंदन में भी चल सकता है मुशर्रफ पर मुकदमा

लंदन में भी चल सकता है मुशर्रफ पर मुकदमा

पाकिस्तानी मूल के एक ब्रिटिश सांसद ने पाकिस्तान के पूर्व सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ के खिलाफ लंदन में मुकदमा चलाने की चर्चा की है क्योंकि उन्होंने पाकिस्तान पर आपात काल लगाने और जजों को बर्खास्त करने के अपने विवादस्पद फैसले पर देश के सुप्रीम कोर्ट से जारी समन का जवाब देने की जहमत गवारा नहीं की है।

अपने लंबे लेक्चर टूर कार्यक्रम के क्रम में अभी लंदन में मौजूद मुशर्रफ ने पाकिस्तान के चीफ जस्टिस इफ्तिखार एम चौधरी की अध्यक्षता वाली 14 सदस्यीय पीठ के समक्ष पेश होने की जहमत गवारा नहीं की। पाकिस्तानी समाचार चैनल जीओ न्यूज की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि लॉर्ड नजीर अहमद ने कहा कि पूर्व पाकिस्तानी राष्ट्रपति के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) में मुकदमा चलाया जा सकता है।

लॉर्ड नजीर ने मीडियाकर्मियों से बातचीत में कहा कि मुशर्रफ के खिलाफ लंदन में मुकदमा चलाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पूर्व पाकिस्तानी सैन्य शासक के खिलाफ एक विक्टिम सपोर्ट ग्रुप गठित किया जाएगा।  उल्लेखनीय है कि पिछले साल सत्ता के गलियारों से दरकिनार किए गए मुशर्रफ ने या उनके किसी कानूनी प्रतिनिधि ने अदालत के समक्ष पेश होने की जहमत नहीं की। मुशर्रफ अब अपने लोकतांत्रिक उत्तराधिकारियों के कटु आलोचक हो गए हैं।

वर्ष 1999 में सैन्य बगावत में सत्ता पर कब्जा करने वाले मुशर्रफ ने इस डर से चीफ जस्टिस चौधरी और दर्जनों अन्य जजों को बर्खास्त कर दिया था कि सेना प्रमुख रहते हुए राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने पर उन्हें अयोग्य ठहरा सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने 22 जुलाई को मुशर्रफ को नोटिस जारी कर तीन नवंबर 2007 में देश पर आपातकाल लगाने और उनके उपायों का अनुमोदन नहीं करने वाले उच्चतर न्यायपालिका के 60 से ज्यादा सदस्यों को बर्खास्त करने के अपने कदमों का खुलासा करने के लिए कहा था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लंदन में भी चल सकता है मुशर्रफ पर मुकदमा