DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लाखों लोगों ने भरी रिटर्न

प्रगति मैदान के मंडप संख्या 12ए में अब तक करीब दो लाख वेतनभोगी व पेंशनर्स अपने आयकर रिटर्न जमा करा चुके हैं। बीते साल 28 जुलाई तक यहीं पर बने विशेष काउन्टर्स पर करीब डेढ़ लाख लोगों ने अपने आयकर रिटर्न दाखिल किये थे। गुरुवार और शुक्रवार को यह आंकड़ा पांच लाख तक पहुचने की उम्मीद की जा रही है। शुक्रवार की रात आठ बजे तक ये काउन्टर्स खुले रहेंगे।

आयकर विभाग द्वारा करदाताओं की सुविधा के लिए प्रगति मैदान में 146 काउन्टर्स खोले गये हैं। सभी काउन्टर्स पर नियमानुसार र्टिन फाइल किये जा रहे हैं। दफ्तरों में अवकाश न होने के कारण अभी पेंशनर्स व प्राईवेट नियोक्ता वाले करदाताओं की भीड़ ज्य़ादा है। महिलाओं के लिए अलग काउन्टर्स तो नहीं हैं अलबत्ता वरिष्ठ नागरिकों के लिए 20 विशिष्ट काउन्टर हैं। इसी तरह मयूर भवन में वरिष्ठ नागरिकों व शारीरिक रूप से आशक्त नागरिकों के लिए 10 विशेष काउन्टर्स की व्यवस्था है।


प्रगति मैदान के तयशुदा 12ए मंडप के फर्श पर इत्मीनान से अपना आईटीआर-1 या आईटीआर-2 भरते लोगों का मन्ज़र सुबह से ही देखा जा सकता है। जो लोग अपना आयकर रिटर्न फार्म भरने में नाकाम रहते हें उनकी मदद के लिए ढाई सौ रुपया लेकर इंडियन इंस्टीट्यूट आफ चाटर्ड एकाउन्टेंट दिल्ली की सेवाएं उपलब्ध हैं। वैसे एक बिजनेस न्यूज़ चैनल ज़ी-बिजनेस ने भी मुफ्त में फार्म भरने की सुविधा मुहैया करायी है। दोनों ही सुविधा केन्द्रों पर आवेदकों की भीड़ नज़र आती है।


प्रगति मैदान में अपना आयकर रिटर्न जमा कराने के साथ ही एक और सुविधा भी मुहैया करायी गई है-निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर। सर गंगाराम अस्पताल की ओर से आयकरदाताओं के लिए उपलब्ध करायी गई इस सुविधा के तहत मधुमेह जांचसहित अन्य कई परीक्षण मुफ्त कराने की सुविधा भी है। वैसे आयकर रिटर्न भरकर आप राहत की सांस लेना चाहें तो हरियाली भरे प्रगति मैदान में आप करके किसी छायादार पेड़ के नीचे आराम भी कर सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लाखों लोगों ने भरी रिटर्न