अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कोसी के डिस्चार्ज पर सरकार की नजर

कोसी नदी के चढ़ते-उतरते जलस्तर और डिस्चार्ज पर सरकार की नजर है। पिछले दिनों कोसी में हुए रिकार्ड डिस्चार्ज से चिन्तित सरकार ने अपने तमाम सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट कर दिया और मुख्यालय पर दैनिक मॉनिटरिंग की व्यवस्था भी कर दी है। उधर जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव हालात का जायजा लेने बुधवार को वीरपुर के लिए रवाना हो गए। मंगलवार को विभाग के इंजीनियर इन चीफ को भी सरकार ने कोसी की स्थिति का निरीक्षण करने के लिए वहां भेजा था। कोसी नदी का डिस्चार्ज बढ़ने के बाद तटबंध पर दबाव अत्यधिक बढ़ गया है। नदी और स्परों में जमकर संघर्ष जारी है। कई जगह स्परों पर भी पानी का दबाव काफी अधिक है। 


नेपाल में बारिश की गति धीमी पड़ने के बाद कोसी का डिस्चार्ज कम हुआ है लेकिन विभाग किसी तरह का जोखिम नहीं लेना चाहता। जल संसाधन मंत्री विजेन्द्र प्रसाद यादव ने तटबंध की 24 घंटे निगरानी और दिन-रात पेट्रोलिंग का निर्देश दिया है। मंत्री ने स्पष्ट कर दिया है कि किसी तरह की कोताही बरते जाने पर संबंधित अधिकारी व इंजीनियर पर कड़ी कारवाई की जाएगी।


 उधर वीरपुर रवाना होने के पूर्व विभाग के प्रधान सचिव अजय.वी. नायक ने बताया कोसी की स्थिति नियंत्रण में है और कहीं भी तटबंध पर गड़बड़ी की कोई सूचना नहीं है। उन्होंने आश्वस्त किया कि कोसी तटबंध पूरी तरह सुरक्षित है और किसी तरह की चिन्ता की बात नहीं है। उन्होंने कुसहा तटबंध की मरम्मत स्थल को ठीक बताया और कहा कि तटबंध के तमाम स्पर सुरक्षित हैं और कोसी नदी की धारा से लड़ने में सक्षम हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कोसी के डिस्चार्ज पर सरकार की नजर