DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रधानमंत्री ने की इतिहास की सबसे बड़ी भूलः भाजपा

प्रधानमंत्री ने की इतिहास की सबसे बड़ी भूलः भाजपा

भारत-पाक संयुक्त बयान में बलूचिस्तान का उल्लेख करने और पाकिस्तान के साथ समग्र वार्ता प्रक्रिया से आतंकवाद के मुद्दे को अलग करने की कड़ी आलोचना करते हुए भाजपा ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री शर्म अल शेख में जो कुछ करके आए हैं, भारत ने विदेश नीति में इतनी भयानक भूल इतिहास में कभी नहीं की।

भाजपा के वरिष्ठ नेता यशवंत सिन्हा ने प्रधानमंत्री की हाल की विदेश यात्राओं से पैदा हुए मुद्दों पर लोकसभा में विशेष चर्चा शुरू करते हुए सिंह पर आरोप लगाया कि उन्होंने एंडयूजर समझौता, जलवायु परिवर्तन, परमाणु करार और पाकिस्तान के मुद्दे पर देश की विदेश नीति को अक्षम्य क्षति पहुंचाई है।

उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री शर्म अल शेख में जो कुछ करके आए हैं, वह भारत द्वारा विदेश नीति के इतिहास में की गई सबसे बड़ी भूल है और प्रधानमंत्री ने बहुत कम समय में ही एक के बाद एक गलती कर विदेश नीति के स्तंभ को ध्वस्त कर दिया।

उन्होंने दिल्ली में मेट्रो रेल के निर्माणाधीन कुछ खंभो में दरार आने की घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि कंक्रीट के खंबे को तो दोबारा खड़ा किया जा सकता है लेकिन विदेश नीति का खंभा एक बार ध्वस्त हो जाए तो दोबारा खड़ा नहीं हो सकता है। सिन्हा ने शर्म अल शेख के बयान पर प्रधानमंत्री को चेतावनी दी कि भारत-पाकिस्तान संबंधों का एक लंबा चौड़ा इतिहास रहा है और जो इसे नजरअंदाज करके चलेगा उसे कभी सफलता नहीं मिलेगी।

उन्होंने इस मामले पर प्रधानमंत्री से मांग की कि वह अपने हृदय परिवर्तन का कारण बताएं, आतंकवाद विरोधी तंत्र की सफलताएं गिनाएं और दोनों देशों के बीच संबंधों की ताजा स्थिति स्पष्ट करें। उन्होंने अमेरिका के साथ हुए असैन्य परमाणु करार के प्रावधानों को लेकर प्रधानमंत्री पर संसद से सच्चाई छुपाने का आरोप लगाया और कहा कि प्रधानमंत्री ने संसद और देश से जितने वादे किए, सभी को तोड़ दिया।

जलवायु परिवर्तन के मसले पर भी उन्होंने कहा कि यदि सरकार विकसित देशों के समक्ष झुकी तो विपक्ष उसे आड़े हाथ लेगा। उन्होंने परमाणु करार संबंधी 123 समझोते पर कहा कि गैर एनपीटी देशों को संवर्धन और पुन:प्रसंस्करण उपकरण उपलब्ध कराने पर भी प्रधानमंत्री ने गलत बयानी की। उन्होंने ‘एंडयूजर’ करार पर भी प्रधानमंत्री से स्थिति स्पष्ट करने की मांग की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:प्रधानमंत्री ने की इतिहास की सबसे बड़ी भूलः भाजपा