अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अम्बेडकर पार्क निर्माण में पर्यावरण ने खड़ी मुश्किलें

उत्तर प्रदेश में अम्बेडकर पार्कों के निर्माण पर मच रहे बवाल के बीच प्रदेश सरकार ने नोएडा में बाला साहेब स्मारक पार्क तथा संग्रहालय के निर्माण के लिए पर्यावरण मंत्रालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र मांगा है जो अभी उसे नहीं दिया गया है।

 पर्यावरण और वन राज्यमंत्री जयराम रमेश ने बुधवार को लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान लिखित उत्तर में बताया कि पर्यावरण प्रभाव मूल्यांकन प्राधिकरण (एसईआईएए) की उत्तर प्रदेश शाखा ने सूचित किया है कि नोएडा प्राधिकरण ने नोएडा सेक्टर 95 स्थित उद्यान जिला गौतमबुद्ध नगर उत्तर प्रदेश में नवीनीकरण परिरक्षण और सौंदर्यकरण के लिए (अनापत्ति प्रमाणपत्र) के लिए कहा था। उत्तर प्रदेश के एसईआईएए ने नोएडा प्राधिकरण को सूचित किया था कि चूंकि परियोजना का कुल भू क्षेत्र 33,4334 वर्ग मीटर 33.43 हैक्टेयर है और कवर किया गया गतिविधि क्षेत्र 9542 वर्गमीटर है। इसलिए पर्यावरण एवं वन मंत्रालय की 14 सितम्बर 2006 की अधिसूचना संख्या एस ओ 1533 .ई. के अनुसार पर्यावरणीय स्वीकृति लागू नहीं होती है।

उन्होंने बताया कि कुछ शिकायतें के प्राप्त होने पर केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्रालय क्षेत्रीय कार्यालय लखनऊ के मुख्य वन संरक्षक नेतृत्व में एक निरीक्षण दल ने स्थल का दौरा किया और अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की थी। निरीक्षण रिपोर्ट की एक प्रति उत्तर प्रदेश सरकार को इस अनुरोध के साथ अग्रेषित की गई थी कि वे स्थल निरीक्षण रिपोर्ट पर अपेक्षित स्वीकृतियों को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार की टिप्पणियों सहित वास्तविक रिपोर्ट भेजें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अम्बेडकर पार्क निर्माण में पर्यावरण ने खड़ी की मुश्किलें