अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दादरी मसले पर संसद में सपाईयों का हंगामा

उत्तर प्रदेश के दादरी गैस विद्युत संयंत्र को केन्द्र से गैस आपूर्ति न किए जाने के विरोध में मुलायम सिंह के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी के सदस्यों ने लोकसभा में शोरशराबा किया, जिसके कारण सदन की कार्यवाही पहले दस मिनट और दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

लोकसभा में प्रश्नकाल शुरू होते ही यादव ने दादरी विद्युत संयंत्र का मामला उठाते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में बिजली का भारी संकट है, किंतु केन्द्र उनके शासनकाल में स्थापित विद्युत संयंत्र को गैस की आपूर्ति नहीं कर रही है।

अध्यक्ष मीरा कुमार ने यादव को यह मामला उठाने की अनुमति नहीं दी और प्रश्नकाल शुरू हो गया। लेकिन प्रश्नकाल समाप्त होने के बाद अध्यक्ष ने नियम 193 के तहत माकपा के वासुदेव आचार्य को महंगाई पर चर्चा शुरू करने के लिए कहा। जैसे ही वह बोलने के लिए खड़े हुए समाजवादी पार्टी के सदस्यों ने शोरशराबा शुरू कर दिया।

यादव ने फिर अध्यक्ष से अनुरोध किया कि वह उन्हें यह अत्यंत महत्वपूर्ण विषय उठाने की अनुमति दें। अध्यक्ष ने यादव से कहा कि वह प्रश्नकाल के प्रारंभ में ही यह मामला उठा चुके हैं और यह रिकार्ड में भी चला गया है। अतः अब महंगाई पर चर्चा शुरू होने दें पर सपा सदस्य इससे संतुष्ट नहीं हुए और विरोध स्वरुप अध्यक्ष के आसन के समीप आ गए। जिनमें राम किशन, शैलेन्द्र कुमार, जया प्रदा तथा अखिलेश यादव शामिल थे। हालांकि मुलायम सिंह यादव रेवतीरमण सिंह समेत कई सपा सदस्य सीट पर ही खड़े होकर विरोध दर्ज कराते रहे। सदस्यों को शांत न होता देख अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही दस मिनट के लिए स्थगित कर दी।

लोकसभा की कार्यवाही सवा बारह बजे दोबारा शुरू होने के बाद समाजवादी पार्टी के सदस्यों ने दोबारा शोर शराबा शुरू कर दिया तथा जोर-जोर से दादरी परियोजना के लिए गैस की आपूर्ति किए जाने की मांग उठाने लगे।  पीठासीन उपाध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने पहले शोर शराबा करने वाले सदस्यों को शांत करने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि मुलायम सिंह अपनी बात उठा चुके हैं और उन्हें इसके लिए दो मिनट का समय भी दिया गया है।
 लेकिन मुलायम सिंह यादव, जयाप्रदा, शैलेन्द्र कुमार सहित पार्टी के सदस्य शोर शराबा करते रहे।

पीठासीन उपाध्यक्ष ने कहा कि सदस्य महंगाई पर चर्चा नहीं करना चाहते। वासुदेव जी अगर आप कुछ कहना नहीं चाहते हैं तो सदन को दोपहर दो बजे तक स्थगित किया जाता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दादरी मसले पर संसद में सपाईयों का हंगामा