अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अनुबंध पर बहाल दंत चिकित्सकों के मानदेय की प्रक्रिया बदलेगी

राज्य सरकार अस्पतालों में अनुबंध पर बहाल दंत चिकित्सकों के मानदेय की प्रक्रिया में बदलाव करेगी। स्वास्थ्य मंत्री नंदकिशोर यादव ने मंगलवार को विधान परिषद में मुंद्रिका सिंह यादव के अल्पससूचित प्रश्न के जवाब में यह घोषणा की। मंत्री ने माना कि राज्य में दंत चिकित्सकों की कमी है।

जिलों में दंत चिकित्सकों के 53 पद ही स्वीकृत हैं। दंत चिकित्सकों की कमी के कारण अनुबंध पर कुल 146 डॉक्टरों की सेवा विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों में ली जा रही हैं। इन्हें 500 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से सप्ताह में दो दिन के लिए अनुबंध के आधार पर बहाल किया गया है।

केदार नाथ पाण्डेय के तारांकित प्रश्न के जवाब में मंत्री ने कहा कि राज्य की जनसंख्या के आधार पर 7765 स्वास्थ्य उपकेन्द्र तथा 1544 अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने का अनुमोदन किया गया है। यह निर्माण कार्य पांच वर्षो में किया जाना है। प्रथम चरण के 2 वर्षो में 3106 स्वास्थ्य उपकेद्रों तथा 662 अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का निर्माण किया जाना है।

दूसरे चरण के 3 वर्षो में 4659 स्वास्थ्य उपकेन्द्रों एवं 882 अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का निर्माण होगा। वर्तमान में1985 स्वास्थ्य उपकेन्द्रों तथा 100 अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के निर्माण की कार्रवाई चल रही है। महाचंद्र प्रसाद सिंह के अल्पसूचित प्रश्न के जवाब में मंत्री ने कहा कि संक्रमण रोग अस्पताल में बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए समेकित प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इस अस्पताल में एक अधीक्षक, एक उपाधीक्षक एवं एक चिकित्सा पदाधिकारी का पद स्वीकृत है जिसपर पदाधिकारी कार्यरत हैं। इसके अलावा एक चिकित्सा पदाधिकारी एनएमसीएच से प्रतिनियुक्त हैं।

रामवचन राय के तारांकित प्रश्न के जवाब में मंत्री ने कहा कि बिहार कॉलेज ऑफ फिजियोथेरापी एवं अकुपेशनलथेरापी विकलांग भवन अस्पताल में बेसिक ग्रेड के पदों पर नियुक्ति की कार्रवाई बीपीएससी के माध्यम से की जा रही है।

  

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अनुबंध पर बहाल दंत चिकित्सकों के मानदेय की प्रक्रिया बदलेगी