DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कैन्टिलीवर आर्म के डिजाइन में त्रुटि मैट्रो दुर्घटना का कारण

कैन्टिलीवर आर्म के डिजाइन में भारी त्रुटि और कंक्रीट की पर्याप्त तराई न होने के कारण उनमें मजबूती का अभाव दिल्ली मैट्रो में हाल में हुई दुर्घटना की मुख्य वजह है । राजधानी दिल्ली के ईस्ट आफ कैलाश इलाके में गत 12 जुलाई को मैट्रो के एक लांचिंग गार्डर तथा मैट्रो पुल के एक हिस्से के गिरने से हुई दुर्घटना में छह व्यक्तियों की मौत हो गयी थी ।
   

शहरी विकास मंत्री जयपाल रेडडी ने इस दुर्घटना के बारे में लोकसभा में मंगलवार को दिये बयान में बताया कि दिल्ली मैट्रो ने दुर्घटना के कारणों की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति गठित की थी। रिपोर्ट में कैन्टिलीवर आर्म के डिजाइन में भारी त्रुटि तथा कंक्रीट में संभवत पर्याप्त तराई न होने के कारण समुचित मजबूती का न होना दुर्घटना का कारण बताया गया है ।
   

रेडडी ने बताया कि मैट्रो ने डिजाइन एवं साइट के पर्यवेक्षण के लिए प्रत्यक्ष रूप से जिम्मेदार दो मुख्य अभियंताओं को निलंबत कर दिया है और डिजाइन कंसल्टेंट मेसर्स आर्क कंसल्टेंसी सविर्सेज को पांच वर्षों के लिए ब्लैकलिस्ट करने का निर्णय किया है ।
   

उन्होंने बताया कि डीएमआरसी के मुख्य अभियंता राजन कटारिया को भारी जुर्माने के लिए आरोप पत्र दिया जायेगा। साथ ही गुणवत्ता सुनिश्चित करने के जिम्मेवार जनरल कंसल्टेंट के कंसल्टेंट सी मल्लोंगा को हटाकर उनके स्थान पर किसी और कंसल्टेंट को नियुक्त किया जायेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कैन्टिलीवर आर्म के डिजाइन में त्रुटि मैट्रो दुर्घटना का कारण