अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अतिक्रमणकारी, जलजमाव और जाम पर लगाम लगाएगी सिक्स लेन सड़क

पुराने गुडगाँव की सड़को को नए गुडगाँव की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है।  अतिक्रमणकारियों को रोकने के लिए पुरानी सड़कों के लिए एक योजना बनी है। ओल्ड रेलवे रोड, न्यू रेलवे रोड और बसस्टैंड की सडम्क सिक्स लेन बनेगी। यह योजना शहर की 25 साल की ट्रैफिक की स्थिति को देखते हुए बनाई गई है।

इन सड़कों के पुनर्निमाण के बाद एक तरफ जहां लोगों को बेहतर ड्राइव का मौका मिलेगा तो दूसरी तरफ इन सड़कों पर लगने वाले जाम से मुक्ति मिलेगी। पुराने गुडगाँव की इन व्यस्त सड़कों पर हर रोज घंटो जाम की स्थिति रहती है।इन सड़कों के किनारे अतिक्रमण बहुत ज्यादा है। सड़कों को जलभराव से भी मुक्ति मिलेगी।

इस संबंध में नगर निगम आयुक्त राजेश खुल्लर ने कहा कि सिक्स लेन सड़कें मतलब छह लाइनों में गाडियों की व्यवस्था नहीं है। गाडियाँ दो ही लेन में चलेंगी मगर फुटपाथ पर चलने वाले पैदल यात्रियों, रिक्शे और साइकिल के लिए अलग लेन होगी। इससे एक तरफ रिक्शे वालों के कारण जाम कम लगेगा दूसरी सड़क चौडमई अच्छी होगी और गाडियाँ बेहतर तरीके से निकल सकेंगी।

इस योजना को अतिक्रमणकारियां पर लगाम कसने की दृष्टि से आकार दिया गया है। दुकानों के आगे फुटपाथ होती है जहां से नाली होकर गुजरती है। इस बंद नाली और आगे की फुटपाथ पर दुकान वाले कब्जा जमा लेते हैं। नई योजना में दुकान के आगे एक लेन बनेगी जहां रिक्शा, साइकिल और पैदल यात्री चलेंगे।

इसके आगे ढंकी हुई नाली होगी,जो सीवर लाइन से जुड होगी। फिर दो लेन गाडियों के लिए होगी। गाडियों की लेन और रिक्शे की लेन का ढलाव नाली की ओर होगा ताकि यहां कभी भी पानी आए तो सीवर में चला जाए। रिक्शे, साइकिल की लेन अतिक्रमण को रोकेगी जबकि नालियों का डिवाइडर पानी जमा होने नहीं देगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: जलजमाव और जाम पर लगाम लगाएगी सिक्स लेन सड़क